दैनिक भास्कर हिंदी: Chinese App Ban: अमेरिका भी TikTok पर लगा सकता है प्रतिबंध, राष्ट्रपति ट्रंप ने दिए संकेत

August 1st, 2020

हाईलाइट

  • टिकटॉक को बैन करने की तैयारी में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
  • भारत पहले ही टिकटॉक समेत 59 चीनी ऐप्स को कर चुका है बैन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के बाद अब अमेरिका भी चीन पर डिजिटल स्ट्राइक करने की पूरी तैयारी में नजर आ रहा है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) ने संकेत दिए हैं कि अमेरिका में चीनी ऐप टिकटॉक (TikTok) पर जल्द ही प्रतिंबध लगाया जा सकता है। इसके लिए वह कई सारे विकल्पों पर भी विचार कर रहे हैं। बता दें कि, वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संकट के बाद से ही ट्रंप चीन से खफा हैं।

टिकटॉक पर प्रतिबंध को लेकर अपने एक बयान में डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि, हम टिकटॉक पर नजर रखे हुए हैं, जल्द ही इस पर बैन लगा सकते हैं। हम इसे लेकर कुछ और भी कर सकते हैं। हमारे पास कई सारे विकल्प हैं, लेकिन हम TikTok के संबंध में बहुत सारे विकल्प देख रहे हैं।

इससे पहले भी अमेरिका कई बार टिकटॉक बैन करने की ओर इशारा कर चुका है। जुलाई में अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा था, अमेरिका टिकटॉक सहित अन्य चीनी सोशल मीडिया ऐप पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है। हम इसे बहुत गंभीरता से ले रहे हैं।

भारत में पहले ही बैन हो चुका है टिकटॉक
बता दें कि भारत पहले ही टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा चुका है। पूर्वी लद्दाख की गलवन घाटी में हिंसक झड़प के बाद वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर उपजे बेहद तनावपूर्ण माहौल के बीच भारत ने यह बड़ा कदम उठाया था। भारत सरकार ने टिकटॉक समेत 59 मोबाइल एप पर प्रतिबंध लगा दिया। बैन किए गए ऐप्स में यूसी ब्राउजर भी शामिल है, इसके अलावा कई अन्य मोबाइल एप भी हैं।

Ban: भारत में PUBG पर जल्द हो सकता है बैन, 52 चीनी एप बैन करने के बाद सरकार ने बनाई नई लिस्ट

चीन के जिन एप पर रोक लगाई गई है उनमें शेयरइट, यूसी ब्राउजर, एमआइ कम्यूनिटी एप आदि शामिल हैं। मोदी सरकार का चीन के खिलाफ इसे बड़ा कदम माना गया है। देश में 59 चीनी ऐप पर बैन के बाद Dy 275 और चाईनीज ऐप की लिस्ट तैयार की गई है। इस लिस्ट में टेंसेंट कंपनी का लोकप्रिय गेम पबजी भी शामिल है। जिस पर प्रति​बंध का निर्णय जल्द लिया जा सकता है।

अमेरिका टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने के और करीब