यूक्रेन: राष्ट्रपति ने कहा- वापस लौटती नहीं दिख रही रूस की सेना

February 17th, 2022

हाईलाइट

  • यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा- वापस लौटती नहीं दिख रही रूस की सेना

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदीमीर जेलेंस्की ने रूसी सैन्य टुकड़ियों की सीमा से वापसी से जुड़ी खबरों पर अपनी पहली प्रतिक्रिया दी है। बीबीसी की एक हालिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। पश्चिमी यूक्रेन के एक सैन्य प्रशिक्षण केंद्र में बीबीसी से बात करते हुए जेलेंस्की ने कहा, ईमानदारी से कहें तो हम अपने सामने मौजूद हालातों को देखकर ही प्रतिक्रिया देंगे और हमें अब तक किसी तरह की वापसी होती नहीं दिख रही है। हमने महज इस बारे में सुना है।

उन्होंने कहा कि उन्हें लगता है कि आम लोग ये उम्मीद लगाएंगे कि डी-एस्केलेशन (तनाव कम होना) होगा। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति ने कहा, जहां तक खतरे का सवाल है तो मैंने कई बार कहा है कि हम किसी भी तरह के खतरे को लेकर संयम बरत रहे हैं, क्योंकि हमें ये याद है कि ये सब कल शुरू नहीं हुआ था। यह बीते कई सालों से जारी है।

इसके साथ ही जेलेंस्की ने कहा है कि जब सैनिक पीछे हटते हैं तो वो सभी को दिखेगा, न कि केवल इसे देखने के लिए भेजी गई टुकड़ी या टोही विमानों को दिखेगा, लेकिन अभी के लिए तो यह सिर्फ बयान हैं।

नाटो के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने मंगलवार को कहा था कि रूस के रूस-यूक्रेन सीमाओं से अपने कुछ सैनिकों को वापस बुलाने के बाद, अभी तक जमीन पर कोई डी-एस्केलेशन नहीं देखा गया है।

उन्होंने कहा था, इसके विपरीत, ऐसा प्रतीत होता है कि रूस सैन्य निर्माण जारी रखे हुए है। उन्होंने कहा, हमने रूसी सेना की कोई वापसी नहीं देखी है और यह मास्को से राजनयिक प्रयासों के संदेश के विपरीत है।

आईएएनएस

खबरें और भी हैं...