यूक्रेनी सैनिक की गला काट कर हत्या किए जाने पर राष्ट्रपति जेलेंस्की ने दी रूस को चेतवानी, कहा- हत्‍यारों को छोड़ेंगे नहीं, उन्‍हें सबक सिखाकर रहेंगे

President Zelensky warned Russia on the strangulation of a Ukrainian soldier
यूक्रेनी सैनिक की गला काट कर हत्या किए जाने पर राष्ट्रपति जेलेंस्की ने दी रूस को चेतवानी, कहा- हत्‍यारों को छोड़ेंगे नहीं, उन्‍हें सबक सिखाकर रहेंगे
रूस-यूक्रेन युद्ध यूक्रेनी सैनिक की गला काट कर हत्या किए जाने पर राष्ट्रपति जेलेंस्की ने दी रूस को चेतवानी, कहा- हत्‍यारों को छोड़ेंगे नहीं, उन्‍हें सबक सिखाकर रहेंगे

डिजिटल डेस्क, यूक्रेन। यूरोपीय देश रूस और यूक्रेन में करीब 14 महीने से खूनी संघर्ष चल रहा है। जिसमें न जाने कितने हजारों लोगों ने अपनी जान गंवा दी है। फिर भी दोनों देश एक दूसरे पर रॉकेट और सेना की सहायता से हमला करने से नहीं चूक रहे हैं। फिलहाल, रूस-यूक्रेन युद्ध से जुड़ा  एक वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें एक वर्दीधारी सैनिक दूसरे सोलजर का गला काटते हुए दिखाई दे रहा है। इस वीडियो के वायरल होने के बाद से ही एक बार फिर रूस-यूक्रेन की युद्ध पर सबकी निगाहें टिक गई हैं।

अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, वायरल वीडियो में जिस सैनिक का गला काटा हुआ दिखाई दे रहा है वो यूक्रेन का सैनिक बताया जा रहा है। हालांकि, वायरल वीडियो कब का है यह अभी तक जानकारी नहीं मिल पाई है। लेकिन इस पूरे मामले पर यूक्रेन के राष्‍ट्रपति जेलेंस्की ने रूस को कटखरे में खड़ा किया है और कहा है "रूसी आक्रमणकारियों ने क्रूरता की हदें पार करते हुए उनके जिंदा सैनिक का सिर कलम कर दिया, जिसकी कीमत रूस को चुकानी पड़ेगी।" जेलेंस्की के अलावा इस पूरे घटना पर यूरोपीय संघ और यूक्रेन में स्थित संयुक्त राष्ट्र मानावाधिकार ने भी रूस की कड़ी आलोचना की है।

सैनिक की पहचान वर्दी से की गई

यूक्रेनी सैनिक की पहचान उसके ड्रेस से हुई है। क्योंकि यूक्रेन के सैनिक हरे रंग की सैन्य वर्दी और पीले रंग की आर्मबैंड पहनते हैं और वायरल हो रहे वीडियो में मारे गए सैनिक की वर्दी ऐसी ही थी। जबकि मारने वाले सैनिक की ड्रेस रूसी आर्मी से मिल रही है। यह घटना किस जगह की है अभी तक कुछ पता नहीं चल पाया है। लेकिन वीडियो में किसी जंगल का मंजर दिखाई दे रहा है जहां एक रूसी सैनिक यूक्रेन के सैनिक का गला एक धारधार हथियार से काटते हुए नजर आ रहा है। इस वीडियो को देखते ही राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूसी सेना और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को सबक सिखाने की धमकी दी है।

सैनिक की हत्या पर जेलेंस्की ने क्या कहा ?

जेलेंस्की ने अपने सैनिक की क्रूर हत्या पर कहा "ये बर्बर हमला था। इस हिंसक-कृत्य को भूला नहीं जा सकता और ऐसे कृत्यों के लिए रूसी सेना जिम्मेदार है।" जेलेंस्की ने अपने आधिकारिक टेलीग्राम चैनल पर एक वीडियो संदेश जारी करते हुए कहा "प्रत्येक व्यक्ति, प्रत्येक नेता को इस पर प्रतिक्रिया देनी चाहिए। यह उम्मीद न करें कि इन घटनाओं को भुला दिया जाएगा। हम हत्‍यारों को छोड़ेंगे नहीं, उन्‍हें सबक सिखाकर रहेंगे।"

सन्‍न कर देने वाली है ये घटना- संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार

वहीं इस पूरे मामले पर जेलेंस्की के अलावा यूरोपीय संघ की ओर से भी कड़ी प्रतिक्रिया आई है। यूरोपीय संघ की प्रवक्ता नबीला मसराली ने कहा कि, अगर इस घटना की पुष्टि हो जाती है कि ये सब रूस ने किया है तो रूस का एक और घिनौना सच बाहर आ जाएगा, जो उसकी साफ तौर पर असंवेदनशीलता को दर्शाने का काम करेगा। नबीला ने आगे कहा "यूरोपीय संघ रूस के युद्ध के संबंध में किए गए युद्ध अपराधों के सभी अपराधियों और सहयोगियों को पकड़ने की अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता को फिर से दोहराता है।" वहीं यूक्रेनी सैनिक की इस दर्दनाक मौत को लेकर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार निगरानी मिशन ने सन्‍न कर देने वाली घटना बताया है।

यूक्रेनी विदेश मंत्री ने क्या कहा? 

सैनिक की मौत पर यूक्रेन सेना के तमाम वरिष्ठ अधिकारियों ने रूस को आड़े हाथों लिया है और उसे आईएसआईएस से बदतर बताया है। यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने ट्वीट कर कहा, रूस अपनी सारी हदें पार करता जा रहा है। जब से रूस और यूक्रेन में युद्ध शुरू हुआ है तब से यूक्रेन उसके हमलों का करारा जवाब दे रहा है इसलिए रूस की सरकार बौखलाई हुई है लेकिन अपना अस्तिव बचाने के लिए रूस के सामने यूक्रेन चट्टान की तरह डटा रहेगा।

Created On :   14 April 2023 9:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story