पुष्प कमल दहल प्रचंड होंगे नेपाल के नए प्रधानमंत्री, पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

Pushpa Kamal Dahal Prachanda will be the new Prime Minister of Nepal, handed over the letter of support of MPs to the President
पुष्प कमल दहल प्रचंड होंगे नेपाल के नए प्रधानमंत्री, पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई
नेपाल में नई सरकार का रास्ता साफ पुष्प कमल दहल प्रचंड होंगे नेपाल के नए प्रधानमंत्री, पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई
हाईलाइट
  • प्रचंड होंगे नए प्रधानमंत्री

डिजिटल डेस्क, काठमांडु। नेपाल की सियासत में तमाम उठापटक के बाद पुष्प कमल दहल प्रचंड के प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया है। अब वह नेपाल के नए प्रधानमंत्री की कुर्सी संभालेंगे। आज का दिन नेपाल की राजनीति में काफी नाटकीय रहा। दोपहर तक शेर बहादुर देउबा के पीएम बनने की चर्चा तेज थी लेकिन सीपीएन-माओवादी के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल प्रचंड मीटिंग से नाराज होकर निकल गए। साथ ही गठबंधन से अलग होने का भी ऐलान कर दिया। उसके बाद खबर आई है कि  प्रचंड अब केपी शर्मा ओली के नेतृत्व वाले सीपीएन-यूएमएल के सहयोग से नेपाल के अगले प्रधानमंत्री बनने के लिए तैयार हैं।

प्रचंड ने राष्ट्रपति को सौंपा समर्थन वाला पत्र

नेपाल में तमाम सियासी घमासान के बाद पुष्प कमल दहल प्रचंड ने नेपाल की राष्ट्रपति विद्यादेवी भंडारी को सांसदों के समर्थन वाला पत्र सौंप दिया है। इस पत्र में प्रचंड के समर्थन में 165 सांसदों के हस्ताक्षर भी हैं। गौरतलब है कि नेपाल की राष्ट्रपति भंडारी ने राजनीतिक दलों को पीएम पद का दावा पेश करने के लिए रविवार तक ही डेडलाइन दी थीं। हालांकि, नेपाली कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन व केपी शर्मा ओली की पार्टी वाले गठबंधन ने दावा नहीं पेश किया था। जिसके बाद कयास यही लगाया जा रहा था कि सरकार बनाने के लिए बातचीत सही दिशा में नहीं हो रही है।

पूर्व पीएम केपी शर्मा ओली के नेतृत्व वाले विपक्षी दल सीपीएन-यूएमएल व सीपीएन-माओवादी सेंटर, राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी समेत अन्य छोटे दलों की एक महत्वपूर्ण बैठक में प्रचंड के नेतृत्व में सरकार बनाने पर सहमति बन गई थी। सीपीएन-माओवादी के महासचिव गुरूंग के मुताबिक, केपी शर्मा ओली की पार्टी सीपीएन-माओवादी व अन्य पार्टियों के साथ मिलकर 165 सांसदों ने प्रचंड के समर्थन में हस्ताक्षर कर राष्ट्रपति कार्यालय में प्रधानमंत्री बनाने का दावा पेश किया है। अब ये स्पष्ट हो चुका है कि पुष्प कमल दहल प्रचंड नेपाल के अगले प्रधानमंत्री पद होंगे।

पीएम मोदी ट्वीट कर दी बधाई

पीएम मोदी ने नेपाल के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड को ट्वीट कर बधाई दी। उन्होंने लिखा कि नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में चुने जाने पर बधाई। भारत और नेपाल के बीच अद्वितीय संबंध गहरे सांस्कृतिक जुड़ाव और गर्मजोशी से लोगों के बीच संबंधों पर आधारित है। मैं इस दोस्ती को और मजबूत करने के लिए आपके साथ मिलकर काम करने की आशा करता हूं।

 

 

Created On :   25 Dec 2022 2:17 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story