नया पश्चिम विरोधी गठबंधन बनाने ईरान पहुंचे पुतिन

रूस-यूक्रेन विवाद नया पश्चिम विरोधी गठबंधन बनाने ईरान पहुंचे पुतिन

डिजिटल डेस्क, लंदन। पश्चिम के प्रति नफरत के कारण व्लादिमीर पुतिन एक नया गठबंधन बनाने के लिए ईरान पहुंचे हैं। दोनों देश अमेरिकी प्रतिबंधों को झेल रहे हैं। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी नेता राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी और इस्लामिक रिपब्लिक के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खमेनेई से मुलाकात करेंगे, जिसका उद्देश्य शासन के बीच संबंधों को बढ़ावा देना है। पांच महीने पहले यूक्रेन पर आक्रमण शुरू करने के बाद से पुतिन का यह दूसरा विदेश दौरा है।

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले हफ्ते अमेरिका की चेतावनी के बीच यह बैठक हुई है कि ईरान यूक्रेन में इस्तेमाल के लिए रूस को ड्रोन बेचने की तैयारी कर रहा है। अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा था कि तेहरान मास्को को सैकड़ों लड़ाकू ड्रोन उपलब्ध कराने की योजना बना रहा है, और ईरानी सैनिक अपने रूसी समकक्षों को ड्रोन का उपयोग करने के तरीके के बारे में प्रशिक्षित करेंगे।

व्हाइट हाउस ने कहा कि एक रूसी प्रतिनिधिमंडल ने 8 जून और 5 जुलाई को ड्रोन का निरीक्षण करने के लिए ईरानी हवाई क्षेत्र का दौरा किया था। यह सुझाव दिया गया है कि रूस ड्रोन के बदले अनिर्दिष्ट सैन्य सहायता की पेशकश करेगा। रूसी अंतर्राष्ट्रीय मामलों की परिषद के प्रमुख एंड्री कोतुर्नोव ने कहा: यह पुतिन के लिए व्यक्तिगत रूप से एक महत्वपूर्ण यात्रा है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   19 July 2022 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story