रूस ने गिराया वैक्यूम बम!: कितना घातक है वैक्यूम बम, जिसे गिराने के रूसी सेना पर लग रहे हैं आरोप, एक बम से खाक हो सकता है पूरा का पूरा शहर!

March 1st, 2022

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने रूस पर गंभीरआरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा है की रूस ने यूक्रेन पर वैक्यूम बम का इस्तेमाल किया है। बताया जा रहा है कि हमले के छठे दिन पुतिन की सेना ने वैक्यूम बम का इस्तेमाल किया। वही जेलेंस्की का कहा है कि सभी नियमों के उल्लंघन की जांच अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में होनी चाहिए। उन्होंने कहा, 'शांतिपूर्ण यूक्रेनियों की हत्या के लिए दुनिया में कोई भी तुम्हें माफ नहीं करेगा।'। वैक्यूम बम दुनिया के घातक बमों में से एक है। जिस पर जेनेवा कंवेंशन के तहत बैन भी लगा दिया गया था। चलिए जानते हैं क्यों घातक है वैक्यूम बम।

वैक्यूम बम
यह एक थर्मोबैरिक बम होता है। थर्मोबैरिक बम में बारूद का  इस्तेमाल नहीं होता है। वैक्यूम बम आसपास के वातावरण से ऑक्सीजन सोख लेते हैं। वैक्यूम बम में से अल्‍ट्रासोनिक शॉकवेव निकलती हैं, जो  की बढ़े स्तर  पर तबाही करती है। वैक्यूम बम 44 टन टीएनटी की ताकत के साथ विस्फोट कर सकता है। यह  बम 300 मीटर के दायरे में नुकसान पहुंचा सकता है। इस बम को  फादर ऑफ ऑल बम भी कहा जाता है। दावा  किया जाता है की  रूस ने इस वैक्‍यूम बम का इस्‍तेमाल कई बार किया है । इस वजन 7100 किलो होता है। वैक्यूम बम को रूस ने 2007 में डेवलप किया था।  इसके बाद 2016 में सीरिया पर भी इस बम का इस्तेमाल  किया गया था ।। अमेरिका के पास भी ऐसा ही बम है जिसे मदर ऑफ ऑल बम कहा जाता है। यह 11 टन TNT की ताकत वाला धमाका कर सकता है। इसका नाम GBU-43/B है। बताया जाता है कि इस बम से तापमान इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि आम लोग उसे बर्दाश्त नहीं कर सकते।

 

वैक्यूम बमों का इस्तेमाल करना है अपराध

तस्वीरों में खारकीव के घरों को जलते हुए देखा जा सकता है। सैन्य सूत्र ने बताया  कि वीडियो से पता चलता है कि रूस ने वैक्यूम  बमों का इस्तेमाल किया था जिनका इस्तेमाल करना अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत अवैध है। एक्सपर्ट ने बताया  कि BM-21 Grad एक मल्टीपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम होता है। जिसका इस्तेमाल किसी बड़े क्षेत्र पर हमला करने के लिए किया जाता है। आम नागरिकों पर इसका इस्तेमाल अपराध है। वैक्यूम बमों के इस्तेमाल से रिहायशी इलाकों में  खौफ और आतंक फैलाया जा सकता है । वहीं  अमेरिका में यूक्रेन के राजदूत ने दावा किया कि रूस ने यूक्रेन पर वैक्यूम बम का इस्तेमाल किया।