पुतिन के आलोचक नवेलनी इलाज के लिए जर्मनी पहुंचे

Putins critic Navalny arrives in Germany for treatment
पुतिन के आलोचक नवेलनी इलाज के लिए जर्मनी पहुंचे
पुतिन के आलोचक नवेलनी इलाज के लिए जर्मनी पहुंचे

बर्लिन, 22 अगस्त (आईएएनएस)। रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवेलनी को शनिवार को इलाज के लिए साइबेरिया से जर्मनी ले जाया गया। संदेह जताया गया है कि नवेलनी जहरीली चाय पीने के बाद गंभीर रूप से बीमार पड़ गए।

बीबीसी के मुताबिक, नवेलनी को जर्मनी ले जाने के लिए विमान की व्यवस्था जर्मन एनजीओ सिनेमा फॉर पीस ने की, जो बर्लिन के टेगेल हवाईअड्डे पर उतरा।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कट्टर आलोचक 44 वर्षीय नवेलनी का इलाज जर्मन राजधानी के एक चैरिटी अस्पताल में हो रहा है।

उनकी प्रवक्ता किरा यारमिश ने ट्वीट कर कहा, समर्थन देने के लिए सभी का बहुत आभार। एलेक्सी की जिंदगी और स्वास्थ्य की लड़ाई बस शुरू हो रही है।

यारमिश ने कहा कि यह अफसोस की बात है कि डॉक्टरों को उनकी उड़ान को मंजूरी देने में इतना समय लग गया, जबकि शुक्रवार सुबह ही सही दस्तावेज तैयार हो गए थे।

टॉम्स्क से मॉस्को जाने वाली उड़ान के दौरान बीमार पड़ने के बाद नवेलनी गुरुवार से कोमा में हैं और उनके विमान ने ओम्स्क, साइबेरिया में एक आपातकालीन लैंडिंग की थी।

सोशल मीडिया पर आई एक तस्वीर में उड़ान से पहले टॉम्स्क हवाईअड्डे के कैफे में वह कप में चाय पीते नजर आ रहे हैं।

बीबीसी के अनुसार, उनकी टीम को संदेह है कि उनकी चाय में जहरीला पदार्थ डाला गया था।

ओम्स्क में जहां नवेलनी का इलाज किया जा रहा था, उसके मुख्य चिकित्सक अलेक्जेंडर मुरखोवस्की ने शुक्रवार रात को चेतावनी दी थी कि डॉक्टरों ने नवेलनी के उड़ान भरने की सिफारिश नहीं की है, लेकिन उनकी पत्नी अपने पति को जर्मन क्लिनिक में भर्ती करने पर जोर दे रही हैं।

डिप्टी चीफ डॉक्टर अनातोली कलिनिचेंको के हवाले से इंटरफैक्स समाचार एजेंसी ने कहा कि मरीज की हालत स्थिर है।

नवेलनी ने आधिकारिक भ्रष्टाचार को उजागर करके खुद के लिए एक नाम बनाया है, पुतिन की युनाइटेड रशिया पार्टी को उन्होंने बदमाशों और चोरों की पार्टी कहा था। उन्हें कई बार जेल भी भेजा जा चुका है।

वीएवी/एसजीके

Created On :   22 Aug 2020 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story