महामारी के बीच अमेरिका में ड्रग ओवरडोज से हुई रिकॉर्ड तोड़ मौतें, पिछले साल के मुकाबले इस साल 30% की हुई वृद्धि

Record breaking deaths due to drug overdose in America amid pandemic
महामारी के बीच अमेरिका में ड्रग ओवरडोज से हुई रिकॉर्ड तोड़ मौतें, पिछले साल के मुकाबले इस साल 30% की हुई वृद्धि
ड्रग से 1 लाख मौतें महामारी के बीच अमेरिका में ड्रग ओवरडोज से हुई रिकॉर्ड तोड़ मौतें, पिछले साल के मुकाबले इस साल 30% की हुई वृद्धि
हाईलाइट
  • रने वालों में ज्यादातर 25 से 55 वर्ष की आयु के लोग शामिल

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। अमेरिकी नेशनल सेंटर फॉर हेल्थ स्टैटिस्टिक्स के अंतिम आंकड़ों का हवाला देते हुए एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड -19 महामारी के बीच अप्रैल में ड्रग ओवरडोज से 100,000 से अधिक अमेरिकियों की मौत हो गई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के हवाले से कहा है कि यह पहली बार है जब अमेरिका में ड्रग ओवरडोज से होने वाली मौतों की संख्या एक साल में 100,000 से अधिक हो गई है, जो पिछले वर्ष में हुई 78,000 मौतों से लगभग 30 प्रतिशत ज्यादा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 2015 के बाद से ओवरडोज से होने वाली मौतों में दोगुनी से अधिक की वृद्धि हुई है। इसका कारण मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं में वृद्धि और खतरनाक रूप से शक्तिशाली स्ट्रीट ड्रग्स की व्यापक उपलब्धता के कारण हुआ है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन ड्रग एब्यूज के निदेशक नोरा वोल्को ने कहा कि मृत्यु का स्थायी प्रभाव पड़ा है, क्योंकि मरने वालों में ज्यादातर 25 से 55 वर्ष की आयु के लोगों थे। विशेषज्ञों के अनुसार, अमेरिका के 50 राज्यों में से चार को छोड़कर सभी में ड्रग की मात्रा में वृद्धि हुई है।

ड्रग्स से होने वाली मौतों की संख्या अब बंदूकों, कार दुर्घटनाओं और फ्लू से होने वाली मौतों को पार कर गई है। ओवरडोज से होने वाली मौतों में सबसे अधिक वृद्धि वरमोंट में दर्ज की गई, जहां घातक संख्या 70 प्रतिशत बढ़कर 209 हो गई। वर्मोंट के बाद वेस्ट वर्जीनिया (62 फीसदी) और केंटकी (55 फीसदी) का स्थान है।

(आईएएनएस)

Created On :   19 Nov 2021 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story