बुखारेस्ट: रोमानियाई राष्ट्रपति ने रक्षा मंत्री को प्रधानमंत्री के रूप में नामित किया

October 22nd, 2021

हाईलाइट

  • रोमानियाई राष्ट्रपति ने रक्षा मंत्री को प्रधानमंत्री के रूप में नामित किया

डिजिटल डेस्क, बुखारेस्ट। रोमानिया के राष्ट्रपति क्लॉस इओहानिस ने प्रधानमंत्री के रूप में नई सरकार बनाने की कोशिश करने के लिए कार्यवाहक कैबिनेट में रक्षा मंत्री निकोले सिउका को नामित किया है। कोट्रोसेनी प्रेसिडेंशियल पैलेस में नामांकन की घोषणा करते हुए इओहानिस ने कहा, यह संकट बहुत लंबे समय तक चला। उन्होंने जोर देकर कहा कि हमारे पास महामारी है, सर्दी दरवाजे पर दस्तक दे रही है, ऊर्जा की कीमतें बढ़ रही हैं। इन सभी मुद्दों को संभालने के लिए पूर्ण शक्तियों वाली सरकार की आवश्यकता है।

केंद्र-दक्षिणपंथी नेशनल लिबरल पार्टी (पीएनएल) द्वारा प्रस्तावित 54 वर्षीय सिउका, अपनी पहली पसंद, मध्यमार्गी दासियन सिओलोस के बाद बुधवार को संसद में विश्वास मत हासिल करने में विफल रहने के बाद, इओहानिस के दूसरे उम्मीदवार है। रिजर्व आर्मी जनरल सिउका ने कहा, हम सभी जिम्मेदार ताकतों के साथ बातचीत करेंगे ताकि कम से कम समय में हम सरकार बना सकें। मैं इस जनादेश को उस संकट से उबरने के लिए जिम्मेदारी के संकेत के रूप में समझता हूं, जिसमें हम हैं।

हाल ही में, उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लिखा, एक बार फिर सभी जिम्मेदार राजनीतिक लोगों से अपने मंत्रिमंडल का समर्थन करने का आह्वान किया ताकि देश वर्तमान चिकित्सा और आर्थिक संकट को जितनी जल्दी हो सके दूर कर सके। पीएनएल ने पूर्व तीन-पक्षीय केंद्र गठबंधन के पुनर्निर्माण से इंकार कर दिया है जिसमें सेव रोमानिया यूनियन (यूएसआर) शामिल है और केवल रोमानिया (यूडीएमआर) में डेमोक्रेटिक एलायंस ऑफ हंगेरियन के साथ अल्पसंख्यक कैबिनेट बनाने का फैसला किया है।

इसलिए, मनोनीत प्रधानमंत्री को विश्वास मत जीतने के लिए मुख्य विपक्षी सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी (पीएसडी) के संसदीय समर्थन की आवश्यकता है। पर्यवेक्षकों के अनुसार, पीएसडी द्वारा यह समर्थन प्रदान करने की संभावना है। पीएसडी नेता मार्सेल सिओलाकु ने गुरुवार देर रात कहा कि वह पहले ही सिउका के साथ बैठक के लिए सहमत हो गए हैं। देश के संविधान के तहत, मनोनीत प्रधानमंत्री के पास सरकार बनाने और संसद में विश्वास मत हासिल करने के लिए 10 दिन का समय होता है। पीएनएल के अध्यक्ष फ्लोरिन सीटू के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार 5 अक्टूबर को पीएसडी द्वारा शुरू किए गए । पूर्वी यूरोपीय देश में कोरोना महामारी के सबसे खराब चरण की पृष्ठभूमि के खिलाफ महीने भर में राजनीतिक गतिरोध आया है।

 

(आईएएनएस)