रूस और यूक्रेन ने शांति वार्ता के नए दौर की शुरुआत की

Russia and Ukraine begin new round of peace talks
रूस और यूक्रेन ने शांति वार्ता के नए दौर की शुरुआत की
यूक्रेन संकट रूस और यूक्रेन ने शांति वार्ता के नए दौर की शुरुआत की
हाईलाइट
  • रूस और यूक्रेन ने शांति वार्ता के नए दौर की शुरुआत की

डिजिटल डेस्क, इस्तांबुल। रूस और यूक्रेन ने चल रहे मॉस्को-कीव युद्ध में संघर्ष विराम तक पहुंचने के एक और प्रयास के तहत मंगलवार को यहां शांति वार्ता के नए दौर की शुरुआत की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने इस्तांबुल के बेसिकटास जिले में डोलमाबाह के राष्ट्रपति कार्यालय में बैठक शुरू होने से कुछ समय पहले कहा कि ठोस नतीजे के लिए बातचीत का समय आ गया है।

तुर्की के नेता ने तत्काल युद्धविराम का आह्वान किया और कहा कि लंबे समय तक संघर्ष किसी के हित में नहीं है।

एर्दोगन ने कहा कि तुर्की रूसी और यूक्रेनी नेताओं के बीच एक बैठक की मेजबानी करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा, दुनिया आपसे खुशखबरी की प्रतीक्षा कर रही है। हम ऐसे किसी भी योगदान के लिए तैयार हैं, जो आपके काम को आसान बना सके।

28 फरवरी से, रूस और यूक्रेन ने बेलारूस में तीन दौर की व्यक्तिगत बातचीत की है और उनका चौथा सत्र एक वीडियो कॉन्फ्रेंस प्रारूप में रहा है।

अन्य बातों के अलावा, रूस मांग कर रहा है कि यूक्रेन नाटो में शामिल होने के किसी भी इरादे को छोड़ दे। यह एक मुद्दा है, जिस पर यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि वह समझौता करने को तैयार हैं।

जिन अन्य मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है, उनमें यूक्रेन के पूर्व में अलगाववादियों के कब्जे वाले क्षेत्रों के भाग्य के साथ-साथ क्रीमिया की स्थिति भी शामिल है, जिस पर औपचारिक रूप से 2014 में रूस द्वारा कब्जा कर लिया गया था।

आईएएनएस

Created On :   29 March 2022 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story