रूस चीन के लिए तेल का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता बना

Russia becomes the biggest supplier of oil to China
रूस चीन के लिए तेल का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता बना
रूस रूस चीन के लिए तेल का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता बना
हाईलाइट
  • युद्ध पर प्रतिबंध

डिजिटल डेस्क, लंदन। रूस चीन के लिए सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता बन गया है क्योंकि यूक्रेन युद्ध को लेकर प्रतिबंधों के बीच देश ने बीजिंग को रियायती दर पर कच्चा तेल बेचा है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी तेल का आयात एक साल पहले के मई में 55 प्रतिशत बढ़कर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया, जिसने सऊदी अरब को चीन के सबसे बड़े प्रदाता के रूप में विस्थापित कर दिया।

चीन ने कोविड के प्रतिबंधों और धीमी अर्थव्यवस्था की मांग के बावजूद रूसी तेल की खरीद में तेजी लाई है। बीबीसी की सूचना के अनुसार, राज्य की रिफाइनिंग दिग्गज सिनोपेक और राज्य द्वारा संचालित जेनहुआ ऑयल सहित चीनी कंपनियों ने हाल के महीनों में रूसी कच्चे तेल की अपनी खरीद में वृद्धि की है, क्योंकि यूरोप में खरीदारों के रूप में भारी छूट की पेशकश की जा रही है और अमेरिका ने यूक्रेन पर अपने युद्ध पर प्रतिबंधों के अनुरूप रूसी ऊर्जा को छोड़ दिया है।

चीन में आयात, जिसमें पूर्वी साइबेरिया प्रशांत महासागर पाइपलाइन के माध्यम से पंप की गई आपूर्ति और समुद्र द्वारा शिपमेंट शामिल हैं, चीनी सामान्य प्रशासन सीमा शुल्क के आंकड़ों के अनुसार, पिछले महीने लगभग 8.42 टन था। इससे सऊदी अरब को धक्का लगा- जो पहले चीन का कच्चे तेल का सबसे बड़ा स्रोत था - 7.82 टन के साथ दूसरे स्थान पर।

मार्च में, अमेरिका और ब्रिटेन ने कहा कि, वे रूसी तेल पर प्रतिबंध लगा देंगे, जबकि यूरोपीय संघ रूसी गैस पर अपनी निर्भरता को समाप्त करने की दिशा में काम कर रहा है, क्योंकि पश्चिम यूक्रेन के आक्रमण के लिए आर्थिक प्रतिक्रिया को बढ़ाता है। उस समय, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा था कि, यह कदम रूस की अर्थव्यवस्था की मुख्य धमनी को लक्षित करता है। ऊर्जा निर्यात रूस के लिए राजस्व का एक महत्वपूर्ण स्रोत है, लेकिन इस कदम से पश्चिमी उपभोक्ताओं पर भी असर पड़ने की संभावना है।

बीबीसी ने बताया, पिछले हफ्ते, एक रिपोर्ट में कहा गया था कि, मई में निर्यात में गिरावट के बावजूद, यूक्रेन पर देश के आक्रमण के पहले 100 दिनों में रूस ने जीवाश्म ईंधन के निर्यात से लगभग 100 बिलियन डॉलर का राजस्व अर्जित किया। यूरोपीय संघ ने इन आयातों का 61 प्रतिशत हिस्सा बनाया, जिसकी कीमत लगभग 59 अरब डॉलर थी। कुल मिलाकर, रूसी तेल और गैस का निर्यात गिर रहा है और ऊर्जा बिक्री से मास्को का राजस्व भी मार्च में एक दिन में 1 बिलियन डॉलर से अधिक के शिखर से कम हो गया है।

 

सोर्स- आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   20 Jun 2022 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story