रूस ने 5 हफ्तों में पहली बार कीव पर हवाई हमले शुरू किए

Russia launches air strikes on Kyiv for the first time in 5 weeks
रूस ने 5 हफ्तों में पहली बार कीव पर हवाई हमले शुरू किए
रूस-यूक्रेन युद्ध रूस ने 5 हफ्तों में पहली बार कीव पर हवाई हमले शुरू किए
हाईलाइट
  • अमेरिका ने लंबी दूरी के रॉकेट वितरित किए

डिजिटल डेस्क, कीव। रूस ने रविवार को पांच हफ्तों में पहली बार कीव पर हवाई हमले शुरू किए, जिसमें दावा किया गया कि उसने पश्चिमी आपूर्ति वाले टैंकों को नष्ट कर दिया है, जबकि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने चेतावनी दी है कि अगर हथियारों की डिलीवरी जारी रही तो और अधिक लक्ष्य को निशाना बनाया जाएगा।

रविवार तड़के पूर्वी कीव उपनगर डार्नित्स्की और निप्रोवस्की के आसपास कई विस्फोटों की आवाज सुनी गई, जिसमें एक व्यक्ति घायल हो गया। द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, ये हमले हमलावर बलों की ओर से की जाने वाली कार्रवाई में बदलाव का प्रतिनिधित्व करते हैं।

द गार्जियन ने बताया कि रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि हमलों ने टी-72 टैंकों को नष्ट कर दिया है जो यूरोपीय देशों द्वारा यूक्रेन को प्रदान किए गए थे, जिन्हें कार मरम्मत व्यवसाय की इमारतों में संग्रहीत किया जा रहा था, हालांकि दावे को तुरंत सत्यापित नहीं किया जा सका। कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने कहा कि घटना में एक पीड़ित अस्पताल में भर्ती था। यूक्रेनी रेलवे कंपनी के पर्यवेक्षी बोर्ड के एक सदस्य सर्गेई लेशचेंको ने कहा कि इसकी सुविधाएं प्रभावित हुई हैं।

वे अप्रैल के अंत के बाद से राजधानी के किसी भी हिस्से पर पहली बमबारी छापे थे और कीव से पूर्व में आपूर्ति लाइनों पर हमला करने के प्रयास का प्रतिनिधित्व करते हैं, जहां दोनों पक्ष डोनबास के नियंत्रण के लिए एक गहन लड़ाई में उलझे हुए हैं। शायद नए दृष्टिकोण का संकेत देते हुए पुतिन ने रोसिया राज्य टेलीविजन को बताया कि रूस यूक्रेन में नए लक्ष्यों को हिट करेगा, यदि अमेरिका ने लंबी दूरी के रॉकेट वितरित किए, जिसका उसने पिछले सप्ताह कीव से वादा किया था।

पुतिन ने कहा, अगर इस तरह की मिसाइलों की आपूर्ति की जाती है, तो हम उन लक्ष्यों पर हमला करेंगे, जिन्हें हम अभी तक नहीं मार पाए हैं, जिनके बारे में माना जाता है कि वे सैन्य निर्णय लेने में निकटता से शामिल थे। रूसी नेता ने यह निर्दिष्ट नहीं किया कि क्या मारा जाएगा, हालांकि रसद बिंदु सबसे तार्किक लक्ष्यों में से होंगे।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 Jun 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story