यूक्रेन विवाद: रूस ने 12 सदस्यों को निष्कासित करने के अमेरिकी फैसले पर खेद व्यक्त किया

March 1st, 2022

हाईलाइट

  • रूस ने 12 सदस्यों को निष्कासित करने के अमेरिकी फैसले पर खेद व्यक्त किया

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र में रूस के स्थायी प्रतिनिधि वसीली नेबेंजिया ने सोमवार को रूस के संयुक्त राष्ट्र मिशन के 12 स्टाफ सदस्यों को निष्कासित करने के अमेरिका के फैसले पर खेद जताया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, नेबेंजिया ने सुरक्षा परिषद की बैठक की शुरूआत में कहा, मैं आपको मेजबान देश द्वारा उठाए गए एक और शत्रुतापूर्ण कदम के बारे में सूचित करना चाहता हूं जो रूसी मिशन के खिलाफ है। अभी, सचमुच, एक घंटे पहले, हमें सूचित किया गया था कि रूसी मिशन से, उसके 12 कर्मचारियों को निष्कासित किया जा रहा है।

नेबेंजिया ने कहा कि यह निर्णय संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा मेजबान देश के रूप में हस्ताक्षरित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय समझौते और वियना सम्मेलनों का एक और घोर उल्लंघन है। उन्होंने कहा, हमें कूटनीति, कूटनीतिक समाधान की आवश्यकता के बारे में बताया जाता है। साथ ही, इस तरह की गतिविधि करने के हमारे अवसरों को प्रतिबंधित किया जा रहा है।

हमें इस निर्णय पर गहरा खेद है। हम देखेंगे कि इस निर्णय के संदर्भ में घटनाएं कैसे विकसित होती हैं। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के उप स्थायी प्रतिनिधि, रिचर्ड मिल्स ने कहा कि रूसी मिशन के 12 स्टाफ सदस्यों को छोड़ने का आदेश दिया गया क्योंकि वे ऐसी गतिविधियों में शामिल थे जो राजनयिकों के रूप में उनकी जिम्मेदारियों और दायित्वों के अनुरूप नहीं हैं।

मिल्स ने कहा, उन्हें इस देश को छोड़ने का अनुरोध किया गया है ताकि वे मेजबान देश की राष्ट्रीय सुरक्षा को नुकसान न पहुंचाएं। नेबेंजिया ने कहा कि अमेरिकी प्रतिनिधि की प्रतिक्रिया संतोषजनक नहीं है। यूक्रेन में रूसी सैन्य अभियानों के बीच अमेरिका का यह फैसला आया है।

आईएएनएस