जंग के बीच रूस ने कहा यूक्रेन में छह मानवीय कॉरिडोर खोले जाएंगे

रूस- यूक्रेन युद्ध का 12वां दिन: जंग के बीच रूस ने कहा यूक्रेन में छह मानवीय कॉरिडोर खोले जाएंगे
हाईलाइट
  • रूस ने दागी मिसाइलें

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रूस और यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग का आज (07 मार्च, 2022 सोमवार) 12 वां दिन है। जहां रूस अब और भी आक्रामक नजर आ रहा है। ताजा खबर है कि रूस ने यूक्रेन के ओ​डेशा में मिसाइल हमला किया है। जिससे यहां इंफ्रास्ट्रक्चर को काफी नुकसान पहुंचा है। रूस और यूक्रेन के बीच छिड़े संघर्ष के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन संकट पर रूस के राष्ट्रपति से बातचीत की है। रिपोर्ट के अनुसार, यह बातचीत करीब 50 मिनट तक चली है।  

पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन से आग्रह किया कि वे अपनी टीमों के बीच चल रही बातचीत के अलावा यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के साथ सीधी बातचीत करें। पीएम मोदी ने सूमी सहित यूक्रेन के कुछ हिस्सों में सीजफायर और मानवीय गलियारों की स्थापना की घोषणा की सराहना की।

पीएम मोदी ने पुतिन से यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के साथ सीधी बातचीत का आग्रह किया है। वहीं पुतिन ने सुमी में फंसे सभी भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकालने में सहयोग करने का आश्वासन दिया है।

पीएम मोदी ने जलेंस्की से बात की 
आपको बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से बात की थी। यह बातचीत करीब 35 मिनट तक हुई। फोन पर हुई इस चर्चा में पीएम मोदी ने यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने में यूक्रेन सरकार द्वारा दी गई सहायता के लिए राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की को धन्यवाद दिया है। साथ ही यूक्रेन सरकार द्वारा सुमी से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए समर्थन मांगा है।

यूक्रेन में छह मानवीय कॉरिडोर खोलेगा रूस
रूस और यूक्रेन के बीच दोनों ही राष्ट्र की ओर से नए नए दावे सामने आ रहे हैं। फिलहाल, रूसी रक्षा मंत्रालय ने यूक्रेन में छह मानवीय कॉरिडोर खोले जाने की बात कही है। रूस ने तीन यूक्रेनी Su-27 लड़ाकू विमान, एक Su-25, दो हेलीकॉप्टर और 8 ड्रोन को मार गिराया है। इसके अलावा, रूसी समर्थक अलगाववादियों ने मारियुपोल में आक्रमण किया, शहर के पश्चिमी भाग में लड़ाई हुई।

यूक्रेन का नया दावा
आपको बता दें कि, यूक्रेन लगातार अपने दावे में रूस को मुंहतोड़ जवाब देने की बात करते नजर आया है। जबकि कल से आज तक यूक्रेनी वायुसेना ने 11 लड़ाकू विमान और दो हेलीकॉप्टर युद्ध में गंवा दिए हैं। रिपोर्ट के अनुसार करीब 15 लाख लोग अब तक यूक्रेन छोड़कर जा चुके हैं।

यूक्रेन के 4 शहरों में सीजफायर
इसी बीच रूस ने एक बार फिर से यूक्रेन के 4 शहरों में सीजफायर की घोषणा कर दी है। इनमें राजधानी कीव के अलावा मारियुपोल, खारकीव और सुमी शामिल हैं। इस घोषणा के बाद इन शहरों में फंसे लोगों को तेजी से निकाला जा रहा है। 

चीन का बड़ा बयान
रूस और यूक्रेन के बीच मध्यस्था को लेकर चीन का एक बड़ा बयान सामने आया है। रूस और यूक्रेन के बीच तीसरे दौर की वार्ता से पहले चीन के विदेश मंत्री ने कहा है कि चीन का रेड क्रॉस यूक्रेन जल्द ही यूक्रेन में सहायता भेजेगा। साथ ही चीन को उम्मीद है कि रूस और यूक्रेन तीसरे दौर की वार्ता में प्रगति करेंगे। हालांकि यह भी साफ किया कि, रूस के साथ चीन की दोस्ती अभी भी चट्टान की तरह अडिग है।

8 लोगों की मौत
रूस द्वारा खारकीव में की गई बमबारी में 8 लोगों की मौत की खबर है। इसी बीच यूक्रेन ने एक नया दावा किया है। जिसमें कहा गया है कि 7 मार्च को हॉस्टोमेल के विलेज कम्युनिटी चीफ की रूसी सैनिकों ने हत्या कर दी है। यूक्रेन का दावा है कि यह शख्स लोगों को दवाई और ब्रेड बांट रहा था उसी समय इस व्यक्ति पर फायरिंग कर दी गई। इस फायरिंग में दो अन्य लोगों की मौत होने की बात भी कही गई है।

धमाकों से दहला लुहान्सक 
रूसी राष्ट्रपति पुतिन द्वारा हमले की शुरुआत से पहले स्वतंत्र देश घोषित किए जाने वाले लुहान्सक में धमाके की खबर सामने आई है। रिपोर्ट के मु​ताबिक, लुहान्सक में हुए धमाकों ने पूरे शहर को दहला दिया है। धमाके के बाद एक तेल डिपो में आग लग गई है। इस हमले से जुड़ा एक वीडियो भी सामने आया है। जहां आसमान में काले धुएं का गुबार देखा जा सकता है। लुहान्सक पीपुल्स रिपब्लिक (एलपीआर) के प्रमुख के सलाहकार रोडियन मिरोशनिक के अनुसार, यूक्रेनी बलों ने तेल डिपो पर मिसाइल हमला किया है।

मोदी करेंगे जेलेंस्की और पुतिन से बात
खबर है कि पीएम मोदी आज सुबह 11:30 बजे यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से बात के बाद रूसी राष्ट्रपति से भी बात करेंगे। वे दोपहर 1:30 बजे पुतिन से बात करेंगे। सूत्रों के अनुसार, पीएम मोदी दोनों राष्ट्रों के बीच शांति स्थापित करने और सूमी में फंसे भारतीय छात्रों को निकालने के लिए चर्चा कर सकते हैं। 

एयरपोर्ट पर बड़ा हमला
रूस ने यूक्रेन के विनित्सिया एयरपोर्ट पर बड़ा हमला किया है। यहां रूसी मिसाइलें दागी गई हैं। जिसमें पूरा एयरपोर्ट ढह गया है। इस हमले के बाद एयरपोर्ट पर आग लग गई है। इस आग को बुझाने का प्रयास किया जा रहा है। 

38 बच्चों की मौत
नई रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि रूस और यूक्रेन के बीच इस जंग में अब तक 38 बच्चों की मौत हो चुकी है। यह दावा यूक्रेन के पार्लियामेंट के मानवाधिकार कमिश्नर  Lyudmila Denisova ने किया है। जिसमें 38 बच्चों की मौत के अलावा 71 बच्चों के जख्मी होने की बात भी कही गई है।

यूक्रेन ने फिर उड़ाया पुल
रूसी सेना ने यूक्रेन के ओडेशा शहर पर मिसाइलों से हमला कर दिया है। इस हमले में कई इंफ्रास्ट्रक्चर को नुकसान हुआ है। वहीं ताजा जानकारी के अनुसार, यू​क्रेन ने एक और पुल को उड़ा दिया है। कहा जा रहा है कि यह पुल खारकीव क्षेत्र में था और इस पुल पर रूसी फौज खड़ी हुई थी। 

रूसी विमान को गिराया
इस भयानक युद्ध के बीच यूक्रेन लगातार कई दावे कर रहा है। फिलहाल यूक्रेन का कहना है कि उसकी सेना ने एक रूसी लड़ाकू विमान को मार गिराया है। खारकीव क्षेत्र के रक्षा मुख्यालय ने यह खबर दी है। जिसमें कहा गया है कि, यूक्रेन की सेना ने खारकीव के ऊपर रूसी लड़ाकू को मार गिराया हैं। यही नहीं यह भी दावा किया गया है कि इस दौरान पायलट की मौत भी हो गई है।

पीएम मोदी करेंगे जेंलेंस्की से बात
रूस और यूक्रेन की इस जंग के बीच भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ ही देर में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से बात करेंगे। सूत्रों के अनुसार, दोनों के बीच शांत स्थापित करने को लेकर बातचीत हो सकती है। 

कहां हैं यूक्रेन के राष्ट्रपति
यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के ठिकाने को लेकर अलग अलग दावे किए जा रहे हैं। फिलहाल, खुद जेलेंस्की ने एक बार फिर साफ किया है कि वह देश की राजधानी कीव नहीं छोड़ेंगे। आपको बता दें कि, इससे पहले ज़ेलेंस्की ने कहा था कि वे रूसी सेना के निशाने पर हैं। उन्होंने स्वयं और अपने परिवार पर सीधा हमला करने का अंदेशा भी जताया था।

गैर-नाटो मॉडल पर चर्चा के लिए तैयार कीव 
नाटो देश यूक्रेन को संगठन में शामिल करने पर चर्चा के लिए तैयार नहीं हैं वहीं कीव अब गैर-नाटो मॉडल पर चर्चा करने के लिए तैयार है। ये जानकारी एक अधिकारी ने दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने रविवार को फॉक्स न्यूज से रूस के साथ बातचीत के लिए यूक्रेन प्रतिनिधिमंडल के सदस्य डेविड अरखामिया के हवाले से कहा, नाटो देशों से हमें जो प्रतिक्रिया मिल रही है, वह यह है कि वे हमें नाटो में रखने पर चर्चा करने के लिए तैयार नहीं हैं। हम नाटो के आवेदनों के लिए नहीं लड़ेंगे, हम परिणाम के लिए लड़ेंगे लेकिन प्रक्रिया के लिए नहीं।

अरखामिया ने कहा, हम कुछ गैर-नाटो मॉडलों पर चर्चा करने के लिए तैयार हैं। हम न केवल रूस के साथ द्विपक्षीय चर्चा में बल्कि अन्य भागीदारों के साथ भी व्यापक दायरे में ऐसी चीजों पर चर्चा करने के लिए तैयार हैं। युद्ध के बीच, यूक्रेन और रूस ने 28 फरवरी और 3 मार्च को दो दौर की बातचीत की और सोमवार को तीसरे दौर की बातचीत होने की उम्मीद है।

Created On :   7 March 2022 3:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story