रूस ने कीव पर हमला करने के लिए कामिकेज ड्रोन का इस्तेमाल किया : अधिकारी

Russia used kamikaze drone to strike Kyiv: official
रूस ने कीव पर हमला करने के लिए कामिकेज ड्रोन का इस्तेमाल किया : अधिकारी
रूस-यूक्रेन तनाव रूस ने कीव पर हमला करने के लिए कामिकेज ड्रोन का इस्तेमाल किया : अधिकारी
हाईलाइट
  • सजा और निंदा

डिजिटल डेस्क, कीव। यूक्रेन के एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को दावा किया कि रूस ने कीव पर हमला करने के लिए कामिकेज ड्रोन का इस्तेमाल किया, जो राजधानी शहर को निशाना बनाकर किए गए हालिया हमलों की एक श्रृंखला में नए हैं।

सोमवार सुबह ट्विटर पर यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के कर्मचारियों के प्रमुख एंड्री यरमक ने कहा, कामिकेज ड्रोन द्वारा राजधानी पर हमला किया गया था। रूसियों को लगता है कि इससे उन्हें मदद मिलेगी, लेकिन इस तरह की हरकतें व्यथा के समान हैं।

हमें जल्द से जल्द और अधिक वायु रक्षा प्रणालियों आकाश की रक्षा करने और दुश्मन को नष्ट करने के लिए और अधिक हथियारों की आवश्यकता है। कामिकेज ड्रोन छोटे हवाई हथियार होते हैं, जो लक्ष्य पर हमला करने के बाद नष्ट हो जाते हैं। अन्य ड्रोनों के विपरीत, जिन्हें मिसाइलों को गिराने के बाद स्वदेश लौटना होता है, कामिकेज ड्रोन डिस्पोजेबल होते हैं।

यह नाम उन जापानी पायलटों से लिया गया है जिन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध में आत्मघाती मिशनों में अपने विमानों को दुर्घटनाग्रस्त करने के लिए स्वेच्छा से भाग लिया था। सुबह 6.30 से 8.10 बजे के बीच हुए ड्रोन हमलों की पुष्टि करते हुए, कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने राजधानी के निवासियों को चेतावनी दी कि जब तक कोई तत्काल आवश्यकता न हो, तब तक वे शहर के केंद्र में न जाएं।

ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, उन्होंने कहा कि हमलों से शेवचेंको जिले में एक आवासीय इमारत में विस्फोट हुआ, जहां से एक महिला का शव बरामद किया गया, जबकि 18 लोगों को बचाया गया। मेयर ने कहा कि तीन लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जबकि एक मलबे में फंसा हुआ है। उन्होंने कहा कि खोज और बचाव अभियान जारी है।

एक सोशल मीडिया पोस्ट में, जेलेंस्की ने कहा, कामिकेज ड्रोन और मिसाइल पूरे यूक्रेन पर हमला कर रहे हैं। कीव में एक आवासीय इमारत को निशाना बनाया गया था। उन्होंने कहा, दुश्मन हमारे शहरों पर हमला कर सकता है, लेकिन यह हमें तोड़ नहीं पाएगा। कब्जा करने वालों को आने वाली पीढ़ियों की उचित सजा और निंदा मिलेगी। और हमें जीत मिलेगी।

इस बीच, मायकोलाइव के मेयर ऑलेक्जेंडर सेनकेविच ने कहा कि तीन ड्रोनों ने कीव में हमले से कुछ घंटे पहले रविवार देर शाम बंदरगाह शहर में टैंकों को आग लगा दी थी। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन की वायु सेना के एक अधिकारी ने कहा कि ड्रोन दक्षिण से देश में आए थे।

पिछले हफ्ते, रूस ने कम से कम 83 मिसाइलों के साथ कीव सहित यूक्रेनी शहरों पर हमला किया, जिसमें 14 लोग मारे गए, जबकि कई क्षेत्रों में बिजली और पानी के बिना छोड़ दिया गया था। 24 फरवरी को युद्ध शुरू होने के बाद यह पहली बार था जब कीव के केंद्र को सीधे निशाना बनाया गया था। यूक्रेन के क्रीमिया में एक महत्वपूर्ण पुल को उड़ाने के जवाब में रूसी हमले हुए।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   17 Oct 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story