रूस-यूक्रेन तनाव: रूसी मिसाइलों से कीव के पास रेडियोधर्मी अपशिष्ट निपटान संयंत्र क्षतिग्रस्त

February 28th, 2022

हाईलाइट

  • भंडारण सुविधाओं को कोई नुकसान नहीं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली । यूक्रेन की राजधानी कीव के पास एक रेडियोधर्मी कचरा निपटान संयंत्र रूसी हवाई हमले की चपेट में आ गया है, लेकिन इसकी भंडारण सुविधाओं को कोई नुकसान नहीं हुआ है। बीएनओ ने बताया कि प्रारंभिक मूल्यांकन में रिसाव का कोई सबूत नहीं मिला है।

यह घटना रविवार को स्थानीय समयानुसार तड़के करीब 1.20 बजे हुई जब स्टेट स्पेशलाइज्ड एंटरप्राइज रेडॉन के रेडियोधर्मी कचरा निपटान संयंत्र पर मिसाइलें दागी गईं। राज्य परमाणु नियामक निरीक्षणालय (एसएनआरआईयू) ने एक बयान में कहा संयंत्र में रहने वाले रेडॉन कर्मियों द्वारा टेलीफोन से इसकी घोषणा की गई थी और फिलहाल इसे हुए नुकसान का आकलन करना संभव नहीं है। बीएनओ ने अधिकारियों के हवाले से कहा कि इस हमले से भंडारण सुविधाएं प्रभावित नहीं हुई।

एसएनआरआईयू ने कहा कि संयत्र की स्वचालित विकिरण निगरानी प्रणाली विफल हो गई थी, लेकिन कीव में पोर्टेबल उपकरणों से की गई जांच में पाया गया कि विकिरण का स्तर सामान्य था और जनता को कोई खतरा नहीं है। बीबीसी ने बताया कि इससे पहले चीनी सैनिकों के कब्जे में आए चेर्नोबि बिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र के पास विकिरण लीक होने की एक घटना दर्ज की गई थी।

यूक्रेन ने कहा था कि हमलावर रूसी सैनिकों ने गुरुवार को संयंत्र पर कब्जा कर लिया था जो 1986 में दुनिया की सबसे भीषण परमाणु आपदा के बाद चर्चा में आया था। बीबीसी ने निगरानी स्टेशनों के हवाले से कहा था कि गुरुवार को विकिरण का स्तर लगभग 20 गुना बढ़ गया था लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि किसी बड़ी परमाणु आपदा की आशंका नही है। यूक्रेन के परमाणु निगरानी नियामक ने बताया था कि विकिरण के स्तर में यह वृद्धि परित्यक्त संयंत्र के आसपास के क्षेत्र में दूषित मिट्टी पर भारी सैन्य वाहनों के चलने के कारण हुई थी।

 

(आईएएनएस)