रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने सुरक्षा को लेकर फोन पर की बातचीत

Russian President Vladimir Putin and French President Emmanuel Macron had a phone conversation about security
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने सुरक्षा को लेकर फोन पर की बातचीत
बाध्यकारी सुरक्षा गारंटी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने सुरक्षा को लेकर फोन पर की बातचीत
हाईलाइट
  • अमेरिका और नाटो की प्रतिक्रियाओं ने रूस की मूलभूत चिंताओं को ध्यान में नहीं रखा

डिजिटल डेस्क, मॉस्को। रूस और पश्चिम के बीच दीर्घकालिक और कानूनी रूप से बाध्यकारी सुरक्षा गारंटी की स्थापना पर चर्चा करने के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने शुक्रवार को फोन पर बातचीत की। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने क्रेमलिन के एक बयान का हवाला देते हुए कहा कि पुतिन ने मैक्रों से कहा कि रूस संयुक्त राज्य अमेरिका और उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) की ओर से सुरक्षा गारंटी पर मास्को के मसौदा समझौतों के लिखित जवाबों का सावधानीपूर्वक अध्ययन करेगा।

पुतिन ने जोर देकर कहा कि अमेरिका और नाटो की प्रतिक्रियाओं ने रूस की मूलभूत चिंताओं को ध्यान में नहीं रखा जिसमें नाटो के विस्तार को रोकना और रूसी सीमाओं के पास आक्रामक हथियारों को तैनात करने से बचना शामिल है। यूक्रेन की स्थिति पर चर्चा करते हुए, रूसी नेता ने 2015 मिंस्क समझौतों और अन्य सौदों के साथ कीव के सख्त अनुपालन के महत्व पर जोर दिया। चूंकि फ्रांस इस वर्ष की पहली छमाही में यूरोपीय संघ की परिषद की अध्यक्षता कर रहा है, मैक्रों और पुतिन यूरोपीय सुरक्षा मुद्दों की पूरी श्रृंखला पर फ्रांसीसी-रूसी वार्ता जारी रखने पर सहमत हुए।

 

(आईएएनएस)

Created On :   29 Jan 2022 4:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story