रूस-यूक्रेन तनाव: रूसी अंतरिक्ष एजेंसी ने हैकिंग के प्रयास के बाद साइबर हमले की चेतावनी दी

March 3rd, 2022

हाईलाइट

  • अंतरिक्ष बलों के संचालन में व्यवधान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रूस की अंतरिक्ष एजेंसी के प्रमुख रोस्कोस्मोस ने देश के उपग्रहों के संचालन को बाधित करने की कोशिश कर रहे हैकर्स को चेतावनी दी है कि उनके कार्यो को कैसस बेली, यानी एक ऐसी घटना जो युद्ध को सही ठहराती है के रूप में समझा जा सकता है।

आरटी के मुताबिक, रूस के आरकेए मिशन कंट्रोल सेंटर पर साइबर हमले के तुरंत बाद दिमित्री रोगोजि़न की टिप्पणी आई। बुधवार को एक समाचार चैनल से बात करते हुए अधिकारी ने कहा कि जो लोग ऐसा करने का प्रयास कर रहे हैं, उन्हें पता होना चाहिए कि यह एक अपराध है, जिसके लिए बहुत कड़ी सजा की जरूरत होती है। रोगोजिन ने जोर देकर कहा कि किसी भी देश के अंतरिक्ष बलों के संचालन में व्यवधान एक तथाकथित कैसस बेली है, जो एक ऐसी घटना का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक लैटिन शब्द है जो या तो युद्ध की शुरुआत की को सही ठहराता है।

रोस्कोस्मोस के प्रमुख ने जिम्मेदार लोगों को भी धमकी दी कि उनका निगम उनकी पहचान करेगा, और डेटा को रूसी सुरक्षा सेवाओं को सौंप देगा, ताकि वे हैकर्स के खिलाफ आपराधिक जांच शुरू कर सकें। इससे पहले, कई टेलीग्राम समूहों ने दावा किया था कि एनबी65 हैकर समूह, जो कथित तौर पर बेनामी से जुड़ा हुआ है, ने रूस के उपग्रहों के साथ रोस्कोसमोस के संचार को सफलतापूर्वक भंग कर दिया था।

 

(आईएएनएस)