US-Iran ties: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ईरान और अमेरिका से साधा संपर्क, हालात पर दी प्रतिक्रिया

S Jaishankar talk with american foreign minister and Iran foreign minister soleimani killing
US-Iran ties: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ईरान और अमेरिका से साधा संपर्क, हालात पर दी प्रतिक्रिया
US-Iran ties: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ईरान और अमेरिका से साधा संपर्क, हालात पर दी प्रतिक्रिया
हाईलाइट
  • खाड़ी के 52 ठिकाने ट्रंप के निशाने पर
  • विदेश मंत्री ने दोनों पक्षों से की बात
  • सुलेमानी की हत्या के बाद तनाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ईरान के शीर्ष कमांडर कासिम सुलेमान की हत्या के बाद ईरान और अमेरिका के बीच बढ़ते तनाव पर भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चिंता व्यक्त की है। विदेश मंत्री जयशंकर ने बढ़ते तनाव के बीच ईरान के विदेश मंत्री जावेद जरीफ से बात की। इसकी जानकारी उन्होंने ट्वीट के जरिए दी है। इसके साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपिओं के अलावा यूएई और ओमान के विदेश मंत्री से भी बात की है।

 

 

 

विदेश मंत्री ने फोन पर की बातचीत
विदेश मंत्री ने अपनी बातचीत के बारे में ट्वीट कर लिखा, ""मैंने हाल ही में घटित घटनाएं, जो बेहद गंभीर मोड़ ले चुकी है, उनके बारे में ईरान के विदेश मंत्री जरीफ से बात की है। जिस तरह से तनाव का स्तर बढ़ा है उसको लेकर भारत बहुत चिंतित है। हम आगे भी बातचीत को और संपर्क बनाए रखने को लेकर सहमत हुए हैं""। वहीं अमेरिकी विदेश मंत्री के साथ हुई चर्चा के बारे में उन्होंने इतना लिखा, "खाड़ी की स्थिति पर उनसे बात हुई, भारत ने अपनी चिंताओं और हितों के बारे में बताया है""। इसके अलावा ओमान के विदेश मंत्री युसुफ अलावी से हुई बातचीत में एस जयशंकर ने लिखा, ""हम खाड़ी क्षेत्र में स्थायिच्व और सुरक्षा बनाए रखने के लिए साझा विचार रखते है""

भारत ने संयम बरतने की किया आग्रह
भारत ने ईरान के शीर्ष कमांडर कासिम सुलेमानी की पर हत्या चिंता जाहिर की थी। दोनों पक्षों से संयम बरतने को अनुरोध किया था। लेकिन अमेरिका ने पाकिस्तान से संपर्क किया था। और उसी दिन पाकिस्तान को सैन्य प्रशिक्षण देने की सुविधा बहाल कर दी। यह भारत के हितों के नुकसा पहुंचा सकता है। कयास लगाए जा रहे है कि जिस तरह ईरान के साथ बढ़ते तनाव की स्थिति में अमेरिका को पाकिस्तान की मदद की जरूरत हो सकती है। इससे पाकिस्तान को आतंकवाद के मुद्दे पर घेरने के लिए भारत को नुकसान उठाना पड़ सकता है। 

ट्रंप की ईरान को चेतावनी
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान को चेतावनी देते हुए कहा कि सुलेमानी की हत्या का बदला लेने के लिए अमेरिका के खिलाफ कोई कार्रवाई की सोची तो अमेरिका उसे अब तक की सबसे बड़ी चोट पहुंचाएगा। ट्रंप ने कहा कि उसने खाड़ी के 52 ठिकानों को निशाना भी बनाए हुए है। किसी भी तरह की का बदला लेने पर अमेरिका अमेरिका कार्रवाई करने से नहीं हिचकेगा। आपको बता दें कि फ्रांस, जर्मनी, ब्रिटेन, रूस, चीन पहले ही ईरान का अप्रत्यक्ष तौर पर समर्थन कर चुकें है।

Created On :   6 Jan 2020 4:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story