दैनिक भास्कर हिंदी: दुनिया की सबसे युवा PM हैं सना मरिन, कुछ ऐसे हुई राजनीतिक कॅरियर की शुरुआत

December 11th, 2019

हाईलाइट

  • सना की तारीफ में पूर्व पीएम अलेग्जेंडर स्टब ने ट्वीट किया
  • 34 वर्षीय सना मरिन फिनलैंड की तीसरी महिला प्रधानमंत्री हैं
  • 27 वर्ष की उम्र में सिटी काउंसिल ऑफ टेमपेरे की हेड बनीं

डिजिटल डेस्क। दुनिया के सबसे खुशहाल देश फिनलैंड ने दुनिया को सबसे युवा प्रधानमंत्री दिया है। 34 वर्षीय सना मरिन फिनलैंड की तीसरी महिला प्रधानमंत्री हैं। फिनलैंड की सरकार अब पांच महिलाएं मिलकर चलाएंगी जिनमें से चार की उम्र 35 वर्ष से कम है। और ये पांचों अलग-अलग राजनीतिक पार्टियों से हैं।

फिनलैंड में 2000 में पहली महिला राष्ट्रपति बनी थीं और 2003 में पहली महिला प्रधानमंत्री। इस साल फिनलैंड में 93 सीटों पर महिलाएं जीतकर संसद पहुंची हैं। 200 सीटों वाली संसद में 47 प्रतिशत महिलाएं हैं।

फिनलैंड कई मायनों में पहला
फिनलैंड दुनिया का पहला देश है जिसने महिलाओं को 1907 में संसद भेजा। यूरोप का पहला देश जिसने 1906 में महिलाओं को वोट करने का अधिकार दिया।

5 गठबंधन दलों की सरकार, पांचों की नेता महिलाएं, इनमें चार 35 से कम उम्र की

सना की तारीफ में फिनलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री का ट्वीट
फिनलैंड के पूर्व प्रधानमंत्री अलेग्जेंडर स्टब ने ट्वीट कर लिखा, मेरी पार्टी की सरकार नहीं है, लेकिन मुझे खुशी है कि सरकार में मौजूद पांचों पार्टियों की नेता महिलाएं हैं। ये बताता है कि फिनलैंड मॉडर्न और प्रोग्रेसिव देश है। मेरी सरकार में महिलाएं ही बहुत में थीं। एक दिन आएगा जब सरकार में जेंडर का महत्व ही खत्म हो जाएगा।

परिवार
.
सना का जन्म हेल्सिंकी में हुआ और उन्हें उनकी मां और मां की समलैंगिक पार्टनर ने पाला है।
. सना की बेटी 2 साल की है। नाम है- एमा अमालिया मरिन। उनके पार्टनर का नाम मारकस रकोन है। जिनसे वे अब शादी करेंगी।
. सना किशोरावस्था के दौरान बेकरी में काम करती थीं। अपने परिवार से वह यूनिवर्सिटी जाने वाली पहली व्यक्ति थीं।

करियर
. 2012 में 27 वर्ष की उम्र में सिटी काउंसिल ऑफ टेमपेरे की हेड बनीं। अगले ही साल उसकी चेयरपर्सन। 2017 तक पद पर रहीं।
. 2014 में सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी की डिप्टी चेयरपर्सन बनीं। 2015 से पिरकनमा डिस्ट्रिक्ट से सांसद हैं। इसी साल जून में मिनिस्टर ऑफ ट्रांस्पोर्ट और कम्युनिकेशन बनाई गईं।

सोशल मीडिया स्टार
सना इंस्टाग्राम पर बेहद सक्रिय रहती हैं। प्रेगनेंसी से लेकर पार्टीज और आउटिंग के फोटो शेयर करती रही हैं। आइसक्रीम और कैंडी की शौकीन हैं। यह उनकी तस्वीरों में भी दिखता है। इंस्टा पर उनका नॉन वेरिफाइड अकाउंट है जिस पर 40 हजार से ज्यादा फॉलोवर्स हैं।

काम करने की थ्योरी
मरिन ने इसी साल अगस्त में अपनी पार्टी की 120 वीं वर्षगांठ पर कहा था - हफ्ते में चार दिन और दिन में छह घंटे नौकरी हमारा अगला कदम क्यों नहीं होना चाहिए? क्या सचमुच आठ घंटे की नौकरी जरूरी है? मुझे लगता है लोगों को अपने परिवार से मिलने, शौक पूरा करने और जिंदगी के बाकी कामों के लिए ज्यादा समय दिया जाना चाहिए।

प्रधानमंत्री चुने जाने पर कहा-
दो साल की बच्ची की मां हूं। लेकिन बच्ची की परवरिश मेरी प्रधानमंत्री बनने की क्षमता में किसी तरह का दखल नहीं देगा। जब प्रधानमंत्री बनने की स्थिति बनी तो मेरे पार्टनर ने मुझे मैसेज भेजा- तुम चिंता मत करो। तुम्हारी मां और मैं मिलकर बच्ची को संभाल लेंगे।

राजनीति में आने पर कहा था-
मैंने कभी नहीं सोचा था कि राजनीति में आउंगी। जब हाईस्कूल में थी तो मुझे लगता था कि लोग जो राजनीति में आते हैं वे अलग होते हैं, अलग पृष्ठभूमि से आते हैं, मेरी तरह नहीं। तब मुझे नहीं लगता था कि मेरे लिए खुद को राजनीति में शामिल करना संभव भी होगा। 

परिवार पर कहा था-
एक बच्चे के रूप में मैं अपना अस्तित्व महसूस नहीं करती थी, अपने गैरपारंपरिक परिवार के बारे में खुलकर बात नहीं कर पाती थी। वह खामोश कठोर थी। इसने मुझे भावनात्मक रूप से कमजोर किया। हमें एक परिवार की तरह पहचान नहीं मिली, बराबरी के तौर पर नहीं देखा जाता था। मैं ज्यादा परेशान नहीं हुई। मैं छोटी होकर भी बहुत निर्भीक और जिद्दी थी। पर मैं कुछ भी यूं आसानी से नहीं ले सकती थी।