कोविड डेटा के अभाव में चीन पर लगाए गए प्रतिबंधों को समझा जा सकता है: डब्ल्यूएचओ प्रमुख

Sanctions imposed on China understandable in absence of Covid data: WHO chief
कोविड डेटा के अभाव में चीन पर लगाए गए प्रतिबंधों को समझा जा सकता है: डब्ल्यूएचओ प्रमुख
कोरोना अलर्ट कोविड डेटा के अभाव में चीन पर लगाए गए प्रतिबंधों को समझा जा सकता है: डब्ल्यूएचओ प्रमुख
हाईलाइट
  • कोविड डेटा के अभाव में चीन पर लगाए गए प्रतिबंधों को समझा जा सकता है: डब्ल्यूएचओ प्रमुख

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख ने शुक्रवार को कहा कि व्यापक जानकारी के अभाव में जमीनी स्तर पर विभिन्न देशों द्वारा चीन से यात्रियों पर लगाए गए प्रतिबंधों को समझा जा सकता है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस अदनोम घेब्रेयसस ने यह टिप्पणी की। दरअसल, अमेरिका से लेकर दक्षिण कोरिया तक कई देशों ने चीन से हवाई यात्रियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। चीन में इस वक्त बड़े पैमाने पर कोविड संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखी जा सकती है, लेकिन देश इसको लेकर डेटा का खुलासा नहीं कर रहा है। डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने एक ट्वीट में कहा, चीन से व्यापक जानकारी के अभाव में, यह समझा जा सकता है कि दुनिया भर के देश इस तरह से कदम इसलिए उठा रहे है, क्योंकि वे मानते हैं कि इससे वे अपनी आबादी की रक्षा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि विश्व निकाय विकसित स्थिति के बारे में चिंतित है।

घेब्रेयसस ने कहा, हम कोविड 19 वायरस को ट्रैक करने और सबसे अधिक जोखिम वाले लोगों को टीका लगाने के लिए चीन को प्रोत्साहित करना जारी रख रहे हैं। हम नैदानिक देखभाल और इसकी स्वास्थ्य प्रणाली की सुरक्षा के लिए अपना समर्थन दे रहे हैं। उन्होंने पिछले हफ्ते कहा था कि डब्ल्यूएचओ चीन में उभरती स्थिति से बहुत चिंतित है और रोग की गंभीरता, अस्पताल में भर्ती और गहन देखभाल आवश्यकताओं पर विशिष्ट डेटा की अपील की। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने दैनिक कोविड -19 केस डेटा प्रकाशित करना बंद कर दिया है और चीनी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) को प्रभार सौंप दिया है। चीन के एनएचसी ने 21 जनवरी, 2020 से डेली न्यू टैली जारी करना शुरू किया, जब महामारी विशेषज्ञों ने पहचान की, कि वायरस मनुष्यों के बीच से फैल सकता है। हालांकि, सीडीसी को महामारी निगरानी रिपोटिर्ंग प्रणाली को सक्रिय करने और संगठन को प्रभावी ढंग से संक्रमण डेटा एकत्र करने और रिपोर्ट करने की अनुमति देने में अभी भी कुछ दिन लगेंगे।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 Dec 2022 12:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story