भारत-अमेरिका के बीच टू प्लस टू वार्ता , हो सकते हैं अहम समझौते

Second india us 2+2 ministerial dialogue held in washington dc rajnath singh dr s jaishankar
भारत-अमेरिका के बीच टू प्लस टू वार्ता , हो सकते हैं अहम समझौते
भारत-अमेरिका के बीच टू प्लस टू वार्ता , हो सकते हैं अहम समझौते

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। भारत और अमेरिका के बीच आज (बुधवार) टू प्लस टू वार्ता होगी। वॉशिंगटन डीसी में आयोजित होने वाली इस वार्ता में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर भारतीय प्रतिनिधिमंडल की मेजबानी करेंगे। उम्मीद है कि यह वार्ता बेहद असरदार होगी।

बता दें पहली टू प्लस टू वार्ता नई दिल्ली में पिछले वर्ष सितंबर में हुई थी। इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस संबंध में प्रणाली को मंजूदी दी। आज होने वाली इस वार्ता से पहले मोदी और ट्रंप के बीच चार मुलाकातें हुई। भारतीय राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि टू प्लस टू वार्ता भारत और अमेरिका के बीच उच्चस्तरीय स्तर की संस्थागत प्रणाली है। जिसमें विदेश नीति, रक्षा व सामरिक मुद्दों पर हमारे विचारों को साथ लाती है। पहली दफा अमेरिका में इस तरह का संवाद हो रहा है।

अमेरिका के उप सहायक रक्षामंत्री जोए फेल्टर ने कहा, "यह बैठक अपने आप में सफलता की ओर इशारा कर रहा है। यह प्रमाण है कि भारत और अमेरिका दोनों अपने समान हितों के लिए संबंधों को कितनी प्राथमिकता देते हैं।" उन्होंने कहा कि भारत एक बड़ी महाशक्ति के रूप में अपनी भूमिका बखूबी समझता है।

Created On :   18 Dec 2019 2:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story