भारतीय-अमेरिकी आर्थिक विकास के लिए गुप्त हथियार: रेप जिम हिम्स

Secret Weapon for Indian-American Economic Growth: Rep Jim Himes
भारतीय-अमेरिकी आर्थिक विकास के लिए गुप्त हथियार: रेप जिम हिम्स
संपन्न समुदाय की प्रशंसा भारतीय-अमेरिकी आर्थिक विकास के लिए गुप्त हथियार: रेप जिम हिम्स
हाईलाइट
  • अमेरिकी नवाचारों का भविष्य

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। भारतीय-अमेरिकी आर्थिक विकास के लिए एक गुप्त हथियार हैं, कांग्रेसी जिम हिम्स ने संपन्न समुदाय की प्रशंसा करते हुए कहा, जो अमेरिका में सबसे अधिक कमाई करने वाला जातीय समूह है।

4.5 मिलियन से अधिक की आबादी के साथ, भारतीय-अमेरिकी अमेरिकी आबादी का 1.4 प्रतिशत हैं और दक्षिण एशियाई अमेरिकियों का सबसे बड़ा समूह हैं। कनेक्टिकट के चौथे जिले का प्रतिनिधित्व करने वाले डेमोक्रेट रेप हिम्स ने ग्लोबल ऑर्गनाइजेशन ऑफ पीपल ऑफ इंडियन ओरिजिन-कनेक्टिकट चैप्टर (जीओपीआईओ-सीटी) के सदस्यों के साथ एक संवादात्मक सत्र के दौरान कहा, आप आर्थिक विकास के लिए एक गुप्त हथियार हैं..अमेरिकी नवाचारों का भविष्य।

कनेक्टिकट के स्टैमफोर्ड में तकनीकी नवाचार का केंद्र बनाने की दिशा में भारतीय-अमेरिकी योगदान के बारे में बोलते हुए, हिम्स ने कहा कि अमेरिका को ग्रीन कार्ड बैकलॉग और वीजा मुद्दों को हल करने के लिए त्वरित तरीके खोजने चाहिए। जीओपीआईओ के एक बयान में हिम्स के हवाले से कहा, तकनीकी नवाचारों का दिमाग यहां है.. आप्रवास पर हमारे पास करने के लिए बहुत कुछ है, ताकि इन तकनीक-प्रेमी और उद्यमी भारतीय-अमेरिकी समुदाय को ग्रीन कार्ड और जॉब वीजा प्राप्त करने का एक आसान और तेज तरीका मिल सके। इस साल जारी नैसकॉम के एक अध्ययन के अनुसार, भारतीय तकनीकी उद्योग ने पिछले साल संयुक्त राज्य अमेरिका में सीधे 103 बिलियन डॉलर का राजस्व अर्जित किया, और 207,000 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार प्रदान किया।

अध्ययन ने कहा- 2021 में, अमेरिका में हर एक उपलब्ध कंप्यूटर और गणित वर्कर के लिए लगभग छह नौकरी पोस्टिंग थीं। 2022 में यह संख्या बढ़कर 11 ओपन पोस्टिंग प्रति उपलब्ध आईटी कार्यकर्ता हो गई है। फाउंडेशन फॉर इंडिया एंड इंडियन डायस्पोरा स्टडीज (एफआईआईडीएस) के अनुसार, विजि़टर वीजा (बी1/बी2) के लिए अपॉइंटमेंट के लिए औसतन 900 दिनों से अधिक प्रतीक्षा समय और छात्रों (एफ, एम, जे) के लिए औसतन 400 दिनों का प्रतीक्षा समय है। एच, एल, ओ, पी और क्यू जैसे याचिका-आधारित अस्थायी कर्मचारियों को भारत में अमेरिकी वाणिज्य दूतावासों में वीजा नियुक्तियों के लिए औसतन 300 दिनों तक इंतजार करना पड़ता है।

हमें इस बैकलॉग को हल करने के लिए हर राज्य में स्थानीय प्रतिनिधियों के साथ वकालत करने की आवश्यकता है, हिम्स ने कहा, जो भारत और भारतीय-अमेरिकियों पर अमेरिकी कांग्रेस के कॉकस में कार्य करता है। उन्होंने जीओपीआईओ के सदस्यों से कहा कि वीजा मुद्दा एक हल करने योग्य समस्या है, और इसके समाधान के लिए सही इरादा और मकसद आवश्यक है।

अमेरिका स्थित कैटो इंस्टीट्यूट के अनुसार, कुशल भारतीयों के लिए रोजगार आधारित ग्रीन कार्ड बैकलॉग सितंबर 2021 में 7.19 लाख तक पहुंच गया था, जिसकी प्रतीक्षा अवधि 90 साल थी। कैटो इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बैकलॉग में फंसे दो लाख से अधिक भारतीयों की संभावित रूप से ग्रीन कार्ड (कानून में बदलाव के अभाव) प्राप्त करने से पहले मरने की संभावना है। एक ऐसे कदम में जो सैकड़ों हजारों अप्रवासी परिवारों, विशेष रूप से भारत के लोगों की मदद कर सकता है, व्हाइट हाउस राष्ट्रपति आयोग की सिफारिशों पर विचार कर रहा है कि ग्रीन कार्ड आवेदनों के लिए प्रसंस्करण समय को घटाकर केवल छह महीने किया जाए और अप्रैल 2023 तक बैकलॉग को साफ किया जाए।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   2 Nov 2022 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story