सुरक्षा परिषद ने सीरिया राहत प्रस्ताव को अपनी शर्तो पर अपनाया, रूस के लिए कूटनीतिक जीत

Security Council adopts Syria relief resolution on its own terms, diplomatic victory for Russia
सुरक्षा परिषद ने सीरिया राहत प्रस्ताव को अपनी शर्तो पर अपनाया, रूस के लिए कूटनीतिक जीत
नई दिल्ली सुरक्षा परिषद ने सीरिया राहत प्रस्ताव को अपनी शर्तो पर अपनाया, रूस के लिए कूटनीतिक जीत

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने एक प्रस्ताव पारित किया है, जिसमें तीन पश्चिमी स्थायी सदस्यों के वीटो को माफ करने के बाद छह महीने के लिए सीरिया में विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्रों में मानवीय सहायता जारी रखने के लिए मास्को की शर्तो का विस्तार किया गया है। इसे रूस के लिए एक कूटनीतिक जीत माना जा रहा है।

वोट करने वाले भारत के प्रभारी डीएफेयर्स आर. रवींद्र ने कहा, प्रस्ताव मंगलवार को अपनाया गया, जिससे सीरिया के उत्तर-पश्चिम में लगभग 40 लाख लोगों के लिए मानवीय आपूर्ति प्रदान करने में मदद मिलेगी, जिनमें से 27 लाख आईडीपी (आंतरिक रूप से विस्थापित व्यक्ति) हैं, जिनमें से कई महिलाएं और बच्चे हैं। पिछले हफ्ते अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने रूस द्वारा प्रस्तावित एक समान प्रस्ताव को वीटो कर दिया था, जब मास्को ने एक साल के लिए तुर्की से बाब अल-हवा सीमा पार के माध्यम से सहायता भेजने के प्रावधान का विस्तार करने के लिए पश्चिम समर्थित प्रस्ताव को वीटो कर दिया था।

तीन पश्चिमी स्थायी सदस्यों ने मंगलवार को अन्य 12 सदस्यों के वोटों के साथ इसे पारित करने की अनुमति दी। भारत ने शुक्रवार को 12 महीने के विस्तार के लिए मतदान किया था, लेकिन छह महीने के विस्तार के लिए रूसी प्रस्ताव से दूर रहा। विद्रोही क्षेत्रों में मानवीय सहायता के लिए क्रॉसिंग का उपयोग करने का परिषद का आदेश रविवार को खत्म हो गया और नवीनीकरण के बिना वहां के लोगों को उनकी जीवनरेखा के बिना छोड़ दिया गया होता।

रूस ने तीन पश्चिमी स्थायी सदस्यों को छह महीने के विस्तार के लिए मंगलवार को एक प्रस्ताव पेश किया और इस प्रस्ताव को वीटो नहीं करने को सहमत करने के लिए एक मानवीय तबाही के खतरे का इस्तेमाल किया, जिसे आयरलैंड और नॉर्वे द्वारा फिर से तैयार किया गया था, जो सीरिया के लिए परिषद पोर्टफोलियो रखता है। अमेरिकी स्थायी प्रतिनिधि लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड ने टर्न-अराउंड की व्याख्या की : कारण सरल है - यह एक जनादेश था, जिसे रूसी संघ ने रोक लिया था।

रूस के उप स्थायी प्रतिनिधि दिमित्री पॉलींस्की ने कहा कि यह अमेरिका और उसके सहयोगियों के लिए अन्य राज्यों के हितों का सम्मान करने के लिए अभ्यस्त होने का समय है। नॉर्वे और आयरलैंड ने पिछले हफ्ते 12 महीने के विस्तार का प्रस्ताव रखा था, लेकिन व्यस्त बातचीत के बाद इसे छह महीने तक सीमित कर दिया गया था, जो एक अड़े हुए मास्को को डिगाने में विफल रहा, जो गृहयुद्ध से प्रभावित देश में सीरियाई राष्ट्रपति हाफिज अल-असद का समर्थन करता है।

आयरलैंड के स्थायी प्रतिनिधि गेराल्डिन बायरन नैसन ने कहा, यह कोई रहस्य नहीं है कि यह एक मुश्किल समझौता वार्ता रही है। परिषद में पिछले हफ्ते का गतिरोध का दोनों पक्षों द्वारा विरोध किया गया था, क्योंकि 12 महीने के विस्तार के प्रस्ताव में दो चरणों में छह-छह महीने के लिए विस्तार की बात कही गई थी, जिसमें कोई आपत्ति नहीं थी। रवींद्र ने मानवीय सहायता के राजनीतिकरण की आलोचना की।

उन्होंने कहा, मानवीय सहायता राजनीतिक समीचीनता का विषय नहीं हो सकती (और) मानवीय और विकासात्मक सहायता को राजनीतिक प्रक्रिया में प्रगति के साथ जोड़ने से केवल मानवीय पीड़ाएं बढ़ेंगी और इससे बचा जाना चाहिए। उन्होंने कहा, हमें इस तथ्य को नहीं भूलना चाहिए कि सीरिया में 1.45 करोड़ से अधिक लोगों को आवश्यक खाद्य पदार्थो के साथ किसी न किसी रूप में मानवीय सहायता की जरूरत है।

उन्होंने कहा, हम पूरे देश में बिना किसी भेदभाव, राजनीतिकरण और पूर्व शर्त के सभी सीरियाई लोगों को बेहतर और प्रभावी मानवीय सहायता देने का आह्वान करते हैं। फ्रांस के स्थायी प्रतिनिधि निकोलस डी रिवेरे ने पश्चिमी स्थायी सदस्यों की छह महीने के विस्तार पर मुख्य आपत्ति को दोहराते हुए कहा कि यह सर्दियों के मध्य में खत्म हो जाएगा। उन्होंने कहा कि फ्रांस यह सुनिश्चित करने के लिए काम करेगा कि जनादेश जनवरी में बढ़ाया जाए, जब जरूरतें बहुत अधिक होंगी।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 July 2022 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story