दैनिक भास्कर हिंदी: यूएई को हथियारों की बिक्री करने के ट्रंप के फैसले पर रोक को लेकर सीनेट वोट करेगा

December 4th, 2020

हाईलाइट

  • यूएई को हथियारों की बिक्री करने के ट्रंप के फैसले पर रोक को लेकर सीनेट वोट करेगा

वाशिंगटन, 4 दिसम्बर (आईएएनएस)। अमेरिकी सीनेट में अगले सप्ताह इस संबंध में मतदान होगा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को हथियारों की बिक्री करने के फैसले पर रोक लगाई जाए या नहीं। एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी।

द हिल न्यूज वेबसाइट के मुताबिक, न्यूजर्सी के डेमोक्रेट सीनेटर बॉब मेनेंडेज ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि वह अगले सप्ताह मतदान की उम्मीद करते हैं, जिसे वह हथियार बिक्री प्रस्तावों को नियंत्रित करने वाले नियमों के कारण रिपब्लिकन के समर्थन के बिना कर सकते हैं।

सीनेटर ने बयान में कहा, यह तैयार है। हम इसके लिए समर्थन जुटा रहे हैं।

घोषणा के बाद मेनेंडेज के साथ सीनेटर रैंड पॉल (रिपब्लिकन) और क्रिस मर्फी (डेमोक्रेट) ने यूएई को 23 अरब डॉलर की एफ -35 लड़ाकू जेट, सशस्त्र ड्रोन, मिसाइल और बमों की बिक्री को रोकने के लिए अस्वीकृति के चार प्रस्ताव पेश किए।

पिछले महीने, प्रशासन ने सूचित किया कि उसने संयुक्त अरब अमीरात को 10.4 अरब डॉलर का 50 एफ-35, 2.97 अरब डॉलर का 18 एमक्यू-9बी ड्रोन और 10 अरब डॉलर का एयर-टू-एयर और एयर-टू-ग्राउंड युद्ध सामग्री पैकेज के बिक्री को मंजूरी दी है।

यदि प्रत्येक डेमोक्रेट प्रस्ताव का समर्थन करते हैं तो पार्टी को 51 वोट प्राप्त करने के लिए तीन रिपब्लिकन सीनेटरों की आवश्यकता होगी।

द हिल न्यूज वेबसाइट के मुताबिक, चूंकि पॉल एक को-स्पॉन्सर हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें केवल दो रिपब्लिकन सीनेटरों के वोट की आवश्यकता होगी।

पिछले साल कांग्रेस ने पत्रकार और वाशिंगटन पोस्ट के स्तंभकार जमाल खशोगी की हत्या पर नाराजगी जताते हुए सऊदी अरब और यूएई को हथियारों की बिक्री को रोकने के लिए वोट किया था।

वीएवी/एएनएम

खबरें और भी हैं...