सियोल ने उत्तर कोरिया के आईसीबीएम लॉन्च के बाद मिसाइल रक्षा के अपग्रेड को दी मंजूरी

Seoul approves upgrade of missile defense after North Koreas ICBM launch
सियोल ने उत्तर कोरिया के आईसीबीएम लॉन्च के बाद मिसाइल रक्षा के अपग्रेड को दी मंजूरी
उत्तर कोरिया सियोल ने उत्तर कोरिया के आईसीबीएम लॉन्च के बाद मिसाइल रक्षा के अपग्रेड को दी मंजूरी
हाईलाइट
  • प्योंगयांग का इस साल 12वां प्रदर्शन

डिजिटल डेस्क, सियोल। उत्तर कोरिया द्वारा 2017 के बाद पहली बार एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) का परीक्षण करने के बाद दक्षिण कोरिया ने शुक्रवार को अपने प्रमुख सतह से हवा में मार करने वाले मिसाइल इंटरसेप्टर को अपग्रेड करने की एक परियोजना को मंजूरी दे दी। राज्य की हथियार खरीद एजेंसी ने इसकी जानकारी दी है।

योनहाप न्यूज एजेंसी ने बताया कि रक्षा परियोजना संवर्धन समिति ने अगले साल से 2029 तक चेओल्माई 2 इंटरसेप्टर को अपग्रेड करने के लिए 720 बिलियन वोन (591 मिलियन डॉलर) की परियोजना का समर्थन किया। यह परियोजना मिसाइलों को अपग्रेड करने का प्रयास करती है ताकि वे 20 किमी से कम ऊंचाई पर विमान और बैलिस्टिक मिसाइल दोनों को रोक सकें।

अपग्रेड किए जाने वाले मौजूदा इंटरसेप्टर केवल विमान को मार गिरा सकते हैं। समिति ने अगले वर्ष से 2036 तक जहाज से हवा में निर्देशित मिसाइलों के विकास और निर्माण के लिए 690 बिलियन वोन प्रोजेक्ट और 2028 तक सटीक हमलों के लिए लंबी दूरी की हवा से जमीन पर मार करने वाले हथियारों को विकसित करने की 230 बिलियन योजना को भी मंजूरी दी।

इसके अलावा, समिति ने 2026 तक विदेशी निर्मित परिवहन विमानों की खरीद के लिए 710 बिलियन वोन परियोजना का समर्थन किया। इस परियोजना के लिए यूरोपीय विमान निर्माता कंपनी एयरबस की ए400एम, ब्राजील की कंपनी एम्ब्रेयर की सी390 और अमेरिकी रक्षा फर्म लॉकहीड मार्टिन की सी130जे के बीच प्रतिस्पर्धा की उम्मीद है।

गुरुवार का प्रक्षेपण प्योंगयांग का इस साल बल का 12वां प्रदर्शन था, जिसने परमाणु और लंबी दूरी की मिसाइल परीक्षण पर अपने स्वयं के लगाए गए स्थगन को समाप्त कर दिया। अप्रैल 2018 में, प्योंगयांग ने सियोल-ब्रोकर्ड कूटनीति के बीच परमाणु और आईसीबीएम परीक्षणों पर रोक की घोषणा की, जिसके कारण उसी वर्ष जून में सिंगापुर में अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच पहली बार शिखर सम्मेलन हुआ था।

 

 (आईएएनएस)

Created On :   25 March 2022 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story