इबोला वायरस के सात मामलों की पुष्टि, एक की मौत

Seven confirmed cases of Ebola virus in Uganda, one dead
इबोला वायरस के सात मामलों की पुष्टि, एक की मौत
युगांडा इबोला वायरस के सात मामलों की पुष्टि, एक की मौत
हाईलाइट
  • इबोला मनुष्यों और अन्य प्राइमेट को प्रभावित करने वाली एक गंभीर
  • घातक बीमारी है

 डिजिटल डेस्क, ब्रेजाविल। युगांडा के स्वास्थ्य मंत्रालय में इंसिडेंस कमांडर हेनरी क्योबे ने घोषणा की है कि इबोला वायरस के सूडान स्ट्रेन के प्रकोप के बीच युगांडा में एक मौत सहित सात मामलों की पुष्टि हुई है।

शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि क्योबे ने गुरुवार को अफ्रीका के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा आयोजित एक ऑनलाइन प्रेस ब्रीफिंग में घोषणा की, जो कांगो गणराज्य की राजधानी ब्रेजाविल में स्थित है, यह कहते हुए कि महामारी सितंबर की शुरुआत के आसपास शुरू हुई प्रतीत होती है।

क्योबे ने कहा कि देश ने सात मामलों की सूचना दी है जो संभवत: प्रकोप की पुष्टि से पहले इबोला से मर गए, यह देखते हुए कि स्वास्थ्य अधिकारी संपर्क ट्रेसिंग और कोविड-19 उपचार केंद्रों को फिर से तैयार करने पर काम कर रहे हैं।

डब्ल्यूएचओ ने मंगलवार को कहा कि 24 वर्षीय एक व्यक्ति से लिए गए नमूने की पहचान अपेक्षाकृत दुर्लभ सूडान स्ट्रेन के रूप में की गई। एक दशक से अधिक समय में यह पहली बार है कि युगांडा में सूडान स्ट्रेन पाया गया है, जिसमें 2019 में इबोला वायरस के जैरे स्ट्रेन का प्रकोप भी देखा गया था।

जैसा कि डब्ल्यूएचओ ने पहले के एक बयान में कहा था कि इबोला के खिलाफ मौजूदा टीके जैरे स्ट्रेन के खिलाफ प्रभावी साबित हुए हैं, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि वे सूडान स्ट्रेन के खिलाफ उतने सफल होंगे या नहीं।

इबोला मनुष्यों और अन्य प्राइमेट को प्रभावित करने वाली एक गंभीर, घातक बीमारी है। इसके छह अलग-अलग स्ट्रेन हैं, जिनमें से तीन, बुंदीबुग्यो, सूडान और जैरे, पहले बड़े प्रकोप का कारण बने हैं।

पिछले प्रकोपों में सूडान स्ट्रेन की केस मृत्यु दर 41 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक भिन्न है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, सहायक उपचार के शुरुआती रोल-आउट से इबोला से होने वाली मौतों में काफी कमी आई है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   23 Sep 2022 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story