दैनिक भास्कर हिंदी: छिंगहाई प्रांत और नेपाल के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान के एमओयू पर हस्ताक्षर

December 11th, 2019

हाईलाइट

  • छिंगहाई प्रांत और नेपाल के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान के एमओयू पर हस्ताक्षर

बीजिंग, 11 दिसम्बर (आईएएनएस)। चीन के छिंगहाई प्रांत के दलींगहा औद्योगिक पार्क ने नेपाल के साथ सांस्कृतिक आदान-प्रदान के एमओयू पर हस्ताक्षर किए। इसके मुताबिक दोनों पक्ष संस्कृति, प्रतिभा, कला और व्यापार का वास्तविक सहयोग करेंगे।

17वां नेपाली हस्तशिल्प व्यापार मेला तथा 15वीं क्राफ्ट कौशल प्रतियोगिता हाल में नेपाल के राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर में आयोजित हुआ। मेले के दौरान चीन के छिंगहाई प्रांत से आये दलींगहा औद्योगिक पार्क के प्रतिनिधि छंग यैन पींग ने नेपाली हस्तकला उद्योग महासंघ के अध्यक्ष सुरेंद्र भाई शाक्य के साथ सहयोग के एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

नेपाल के केंद्रीय बैंक के आंकड़े बताते हैं कि 2018-2019 वित्तीय वर्ष में नेपाल ने चीन को 46 लाख अमेरिकी डालर मूल्य के धातु उत्पाद, ऊन उत्पाद, कश्मीरी शॉल और चांदी के गहने आदि का निर्यात किया। चीन नेपाली हस्तशिल्पी वस्तुओं का महत्वपूर्ण निर्यात गंतव्य बन चुका है। सुरेंद्र भाई शाक्य ने कहा कि चीन नेपाल का सबसे बड़ा पड़ोसी है। नेपाली हस्तशिल्प उत्पादों के निर्यात लिए चीनी बाजार प्रमुख है।

दलींगहा औद्योगिक पार्क चीन के छिंगहाई प्रांत में स्थित है। इस का क्षेत्रफल 75 वर्ग किलोमीटर है। इसमें हरित औद्योगिक क्षेत्र और नई ऊर्जा औद्योगिक क्षेत्र आदि भी शामिल हैं। वहां वर्ष 2017 में एक चीन-नेपाल संयुक्त संस्कृति उद्योग कंपनी भी स्थापित हुई।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

-- आईएएनएस