चीन-म्यांमार मित्रता और सहयोग ने नया अध्याय जोड़ा

Sino-Myanmar friendship and cooperation add new chapter
चीन-म्यांमार मित्रता और सहयोग ने नया अध्याय जोड़ा
चीन-म्यांमार मित्रता और सहयोग ने नया अध्याय जोड़ा
हाईलाइट
  • चीन-म्यांमार मित्रता और सहयोग ने नया अध्याय जोड़ा

बीजिंग, 19 जनवरी (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की म्यांमार यात्रा के दौरान यह निर्णय लिया गया कि दोनों पक्ष राजनियक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में परंपरागत भाइयों जैसी मित्रता का प्रचार कर सर्वागीण रणनीतिक साझेदारी गहराएंगे और साझे भविष्य का निर्माण कर द्विपक्षीय संबंध को नए युग में आगे ले जाएंगे। ये युग धारा और दोनों देशों की जनता की अपेक्षा के अनुकूल है, जो चीन-म्यांमार सहयोग में निरंतर जीवंत शक्ति फूंकता रहेगा। यह बात संयुक्त बयान में कही गई है।

दोनों पक्षों ने चीन-म्यांमार के साझे भविष्य के निर्माण पर सहमति जताई और अगले चरण में विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग व आदान प्रदान पर व्यवस्थित नियोजन और इंतजाम किए, जिससे दोनों देशों के बीच पीढ़ी-दर-पीढ़ी मित्रता और व्यावहारिक सहयोग का नया अध्याय जोड़ा गया।

संयुक्त बयान में कहा गया कि एक पट्टी एक मार्ग निर्माण की गुणवत्ता उन्नत करना चीन-म्यांमार व्यावहारिक सहयोग का महत्वपूर्ण विषय है। यात्रा के दौरान दोनों पक्षों ने सिलसिलेवार महत्वपूर्ण परियोजनाओं को आगे बढ़ाने पर सहमत हुए। इसका प्रतीक है कि चीन-म्यांमार आर्थिक गलियारा योजना बनाने से निर्माण के दौर में पहुंचा है। इसके साथ सांस्कृतिक आदान-प्रदान चीन-म्यांमार संबंधों के विकास महत्वपूर्ण होगा।

(साभार---चाइना रेडियो इंटरनेशनल ,पेइचिंग)

-- आईएएनएस

Created On :   19 Jan 2020 3:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story