comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

चीन-नेपाल मैत्री की जड़ मजबूत

October 13th, 2019 22:31 IST
 चीन-नेपाल मैत्री की जड़ मजबूत

बीजिंग, 13 अक्टूबर (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने शनिवार को काठमांडू में नेपाली राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी के साथ मुलाकात की। दोनों ने यह घोषित किया कि चीन और नेपाल सहयोग के सिद्धांत पर विकास और समृद्धि उन्मुख रणनीतिक व सहयोगी साझेदार संबंधों का विकास करेंगे।

शी चिनफिंग ने कहा कि नेपाली जनता में चीन-नेपाल मैत्री की जड़ मजबूत है। हमारे बीच संबंध पड़ोसी देशों के बीच मैत्रीपूर्ण आवाजाहियों का आदर्श होता है। दोनों पक्षों को राजनीतिक संबंधों की नींव को और मजबूत कर चीन-नेपाल संबंधों के विकास का दीर्घकालीन लक्ष्य बनाना चाहिए। चीन हमेशा नेपाल को अपनी स्वाधीनता, प्रभुसत्ता और प्रादेशिक अखंडता की रक्षा करने के लिए कोशिशों का समर्थन करेगा। दोनों पक्षों को क्रॉस-हिमालयन इंटरकनेक्शन नेटवर्क का निर्माण और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग का विस्तार करना चाहिए।

विद्या देवी भंडारी ने शी चिनफिंग का गर्मजोशी से स्वागत करते हुए कहा कि नेपाल चीन के आर्थिक विकास का अनुभव सीखना चाहता है। विश्वास है कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व में चीनी राष्ट्र के महान पुनरोद्धार का लक्ष्य साकार किया जाएगा, जिससे नेपाल और इस क्षेत्र में शांति, विकास और समृद्धि को बढ़ाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि नेपाल और चीन के बीच रणनीतिक सहयोग के साझेदार संबंधों की स्थापना से दोनों के बीच पारंपरिक मैत्री को मजबूत किया जाएगा और द्विपक्षीय संबंधों को एक नये युग में पहुंचाया जाएगा। नेपाल चीन की निरंतर सहायता के लिए आभारी है और चीन की प्रभुसत्ता और प्रादेशिक अखंडता का समर्थन करता रहेगा। नेपाल अपनी भूमि में किसी भी बल के चीन विरोधी कार्रवाई की इजाजत नहीं देगा। नेपाल चीन की बेल्ट एंड रोड तथा क्रॉस-हिमालयन इंटरकनेक्शन नेटवर्क के निर्माण में भाग लेगा।

(साभार---चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

कमेंट करें
zF2VQ