जापोरिज्जिया परमाणु संयंत्र के हालात बेहद चिंताजनक : आईएईए

Situation at Zaporizhzhya nuclear plant very worrying: IAEA
जापोरिज्जिया परमाणु संयंत्र के हालात बेहद चिंताजनक : आईएईए
रूस-यूक्रेन तनाव जापोरिज्जिया परमाणु संयंत्र के हालात बेहद चिंताजनक : आईएईए
हाईलाइट
  • एक-दूसरे पर हमले का आरोप

डिजिटल डेस्क, वियना। विएना स्थित अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के महानिदेशक राफेल मारियानो ग्रॉसी ने कहा कि यूक्रेन में गोलाबारी के कारण पास के शहर एनरहोदर में पूरी तरह से ब्लैकआउट होने के बाद जापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र की स्थिति तेजी से अनिश्चित होती जा रही है।

संयुक्त राष्ट्र परमाणु निगरानी संस्था के प्रमुख ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि एनरहोदर में थर्मल पावर प्लांट के स्विचयार्ड में गोलाबारी से शहर की बिजली के बुनियादी ढांचे पूरी तरह से तबाह हो गए हैं।

ग्रॉसी ने कहा, लगाता गोलाबारी को देखते हुए विश्वसनीय ऑफसाइट पावर को फिर से स्थापित करने की संभावना बहुत कम है।

उन्होंने कहा कि जापोरिज्जिया संयंत्र का संचालक सुविधा के एकमात्र ऑपरेटिंग रिएक्टर को बंद करने पर विचार कर रहा है, जो महत्वपूर्ण परमाणु सुरक्षा और सुरक्षा कार्यो को सुनिश्चित करने के लिए संयंत्र को पूरी तरह से आपातकालीन डीजल जनरेटर पर निर्भर है।

ग्रॉसी ने यह भी कहा कि एनरहोदर में बढ़ती विकट स्थिति परमाणु संयंत्र में आवश्यक कर्मचारियों की उपलब्धता को प्रभावित कर सकती है। उन्होंने संयंत्र के चारों ओर होने वाली सभी गोलाबारी को तत्काल समाप्त करने और परमाणु सुरक्षा की स्थापना के लिए अपने आह्वान को फिर से दोहराया।

यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्रों में से एक जापोरिज्जिया को मार्च की शुरुआत से रूसी सेना द्वारा नियंत्रित किया गया है, जबकि इसके यूक्रेनी कर्मचारी इसे संचालित करना जारी रखे हुए हैं। हाल के हफ्तों में संयंत्र की साइट पर गोलाबारी से हमला किया गया, जिसमें यूक्रेन और रूस ने एक-दूसरे पर हमले का आरोप लगाया है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   10 Sep 2022 5:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story