23 लाख लोग गंभीर रूप से पानी, भोजन और चारागाह की कमी से बुरी तरह प्रभावित: यूएन

Somalias 23 million people affected by lack of water, food: UN
23 लाख लोग गंभीर रूप से पानी, भोजन और चारागाह की कमी से बुरी तरह प्रभावित: यूएन
सोमालिया 23 लाख लोग गंभीर रूप से पानी, भोजन और चारागाह की कमी से बुरी तरह प्रभावित: यूएन
हाईलाइट
  • सोमालिया ने किया है 30 से ज्यादा जलवायु संबंधी खतरों का अनुभव

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। सोमालिया में करीब 23 लाख लोग या 18 फीसदी आबादी गंभीर रूप से पानी, भोजन और चारागाह की कमी से बुरी तरह प्रभावित हैं। ये चेतावनी संयुक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता ने दी। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने दैनिक प्रेस वार्ता में संवाददाताओं से कहा, सोमालिया से संघीय सरकार और मानवीय समुदाय ने शुक्रवार को संयुक्त रूप से कहा कि वे देश में तेजी से बिगड़ते सूखे से चिंतित हैं। उन्होंने कहा, सुरक्षित और पीने योग्य पानी तक पहुंच नहीं होने के कारण जलजनित बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है।

प्रवक्ता ने कहा, सोमालिया जलवायु परिवर्तन की अग्रिम पंक्ति में है और 1990 के बाद से 30 से ज्यादा जलवायु संबंधी खतरों का अनुभव किया है, जिसमें 12 जगह सूखे और 19 जगह बाढ़ आना शामिल हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 1,00,000 लोगों ने अपने पशुओं के लिए भोजन, पानी और चारागाह की तलाश में, विशेष रूप से मध्य और दक्षिणी क्षेत्रों में अपने घरों को छोड़ दिया है। सभी सोमालियाई लोगों में से 70 प्रतिशत से ज्यादा गरीबी रेखा से नीचे रहते हैं। देशभर में सहायता और सुरक्षा की आवश्यकता वाले लोगों की संख्या 30 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है, जो 2022 में 59 लाख से बढ़कर लगभग 77 लाख हो जाएगी।

देश में महासचिव के संयुक्त राष्ट्र के उप विशेष प्रतिनिधि एडम अब्देलमौला ने कहा कि सोमालिया में एक भयंकर तूफान चल रहा है। अब्देलमौला ने कहा, प्रभावित लोगों ने दशकों के संघर्ष, जलवायु और बीमारी के प्रकोप को पहले ही सहन कर लिया है। स्थानीय समुदायों अधिकारियों और संयुक्त राष्ट्र इन जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रतिक्रिया तेज कर रहे हैं। लेकिन पानी, स्वच्छता जैसे महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया क्षेत्रों को केवल 20 प्रतिशत ही वित्त पोषित किया जाता है। साल में एक महीने के साथ 2021 सोमालिया मानवीय प्रतिक्रिया योजना केवल 66 प्रतिशत वित्त पोषित है। इसके जवाब में, संयुक्त राष्ट्र केंद्रीय आपातकालीन प्रतिक्रिया कोष 80 लाख और सोमालिया मानवतावादी कोष 60 लाख का आरक्षित आवंटन कर रहा है।

(आईएएनएस)

Created On :   20 Nov 2021 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story