Space: SpaceX ने स्टारलिंक के लॉन्च को खराब मौसम के चलते टाला, अब मंगलवार को की जाएगी फिर से कोशिश

Space: SpaceX ने स्टारलिंक के लॉन्च को खराब मौसम के चलते टाला, अब मंगलवार को की जाएगी फिर से कोशिश

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। प्राइवेट स्पेस एजेंसी स्पेसएक्स (Space X) ने प्री-फ़्लाइट ऑपरेशंस के दौरान ख़राब मौसम के चलते स्टारलिंक लॉन्च को टाल दिया। अब मंगलवार 1 सितंबर को इसे लॉन्च किया जा सकता है। स्पेसएक्स ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। स्टारलिंक प्रोजेक्ट के तहत सैटेलाइट के 12वें बैच को पृथ्वी की लोअर ऑर्बिट में पहुंचाया जाना था। इन सैटेलाइट्स के जरिए दूरदराज के हिस्सों में भी सस्ता इंटरनेट प्रदान किया जा सकेगा।

 

 

12,000 सैटेलाइट का मेगाकॉन्स्टेलेशन
स्टारलिंक एक सैटेलाइट नेटवर्क का नाम है जिसे निजी स्पेसफ्लाइट कंपनी स्पेसएक्स दूरदराज के हिस्सों में कम लागत का इंटरनेट प्रदान करने के लिए विकसित कर रही है। स्पेसएक्स अपने प्रोजेक्ट के तहत 12,000 सैटेलाइट मेगाकॉन्स्टेलेशन बनाना चाहता है। जनवरी 2015 में स्पेसएक्स ने अपने इस प्रोजेक्ट की घोषणा की थी। हालांकि, उस समय इसका नाम नहीं दिया गया था। अमेरिकी संघीय संचार आयोग (एफसीसी) ने स्पेसएक्स को 12,000 सैटेलाइट के लॉन्च की अनुमति दी है। प्रत्येक सैटेलाइट का भार लगभग 575 पौंड (260 किलोग्राम) है। इनका निर्माण अमेरिका के सीएटल के रेडमोंड में किया गया था। स्पेसएक्स ने फाल्कन-9 रॉकेट से 60 स्टारलिंक सैटेलाइट का पहला बैच 23 मई, 2019 को लॉन्च किया था।

एलोन मस्क ने 6 मई, 2002 को स्पेस एक्स की स्थापना की थी
स्पेस एक्स एक निजी अमेरिकी अन्तरिक्ष एजेंसी है। इसकी स्थापना एलोन मस्क ने 6 मई, 2002 को की थी। एलोन मस्क स्पेस एक्स के वर्तमान CEO हैं। स्पेस एक्स ने फाल्कन रॉकेट्स की श्रृंखला तैयार की है। अंतिरक्ष परिवहन की लागत को कम करने के लिए स्पेस एक्स ने री-यूजेबल रॉकेट्स निर्मित किये हैं। इन रॉकेट्स के अधिकत्तर हिस्सों को अन्य लांच में भी इस्तेमाल किया जाता है।

Created On :   30 Aug 2020 12:56 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story