प्रमुख बंदरगाहों पर हड़ताल से सप्लाई चेन को खतरा

Strike at major UK ports threatens supply chain
प्रमुख बंदरगाहों पर हड़ताल से सप्लाई चेन को खतरा
ब्रिटेन प्रमुख बंदरगाहों पर हड़ताल से सप्लाई चेन को खतरा
हाईलाइट
  • यूके में बढ़ती कीमतों ने परिवारों पर वित्तीय दबाव बढ़ा दिया है

डिजिटल डेस्क, लंदन। वेतन संबंधी विवादों को लेकर ब्रिटेन के कुछ मुख्य कंटेनर बंदरगाहों पर सितंबर के अंत में फिर हड़ताल हो सकती है। ऐसे में यूरोप में सप्लाई चेन बनाए रखने को लेकर एक नया खतरा पैदा हो सकता है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया, 19 सितंबर को हड़ताल तब शुरू हुई जब लिवरपूल की मर्सी डॉक्स एंड हार्बर कंपनी (एमडीएचसी) द्वारा नियोजित 560 से अधिक बंदरगाह संचालकों और रखरखाव इंजीनियरों ने 8.3 प्रतिशत वेतन वृद्धि प्रस्ताव को ठुकरा दिया। ये लोग 20 फीसदी वृद्धि की मांग कर रहे हैं।

यूके में सबसे बड़े ट्रेड यूनियनों में से एक, यूनाइट के अनुसार, उच्च मुद्रास्फीति दर के चलते 8.3 फीसदी वेतन वृद्धि का प्रस्ताव कुछ भी नहीं है।

यूके में बढ़ती कीमतों ने परिवारों पर वित्तीय दबाव बढ़ा दिया है। देश के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) में अगस्त के 12 महीनों में 9.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई। खाद्य और गैर-मादक पेय की कीमतों में 13.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

पील पोर्ट्स ग्रुप, जो एमडीएचसी का मालिक है, का कहना है कि उनको इससे निराशा हुई।

समूह के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) डेविड हक ने कहा, यह हमारे कर्मचारियों, परिवारों और अन्य स्थानीय नियोक्ताओं के लिए बुरी खबर है।

8.3 प्रतिशत वेतन वृद्धि की पेशकश बंदरगाह पर संचालित प्रत्येक कंटेनर के लिए 750 पाउंड के एकमुश्त भुगतान के साथ आई और समूह ने संघ से बातचीत की मेज पर विवाद को निपटाने का आग्रह किया।

यह हड़ताल सफोक में पोर्ट ऑफ फेलिक्सस्टोवे के साथ ओवरलैप होगी।

यूनाइट के अनुसार, कर्मचारियों द्वारा वेतन सौदे को समाप्त करने के प्रबंधन के प्रयास को खारिज करने के बाद यूके में सबसे व्यस्त कंटेनर बंदरगाह पर एक नए वॉकआउट की घोषणा की गई है।

27 सितंबर और अक्टूबर की शुरूआत के बीच निर्धारित श्रमिक कार्रवाई, वेतन विवाद को लेकर फेलिक्सस्टो में अगस्त के अंत में 1,900 से अधिक यूनाइट सदस्यों के आठ दिवसीय हड़ताल पर जाने के बाद आएगी।

अपने कंटेनर संचालन पर हड़ताल के बावजूद, पील पोर्ट्स ग्रुप ने कहा कि अन्य लिवरपूल संचालन प्रभावित नहीं होंगे।

यूनाइट ने हालांकि चेतावनी दी है कि नवीनतम हड़ताल कार्रवाई लिवरपूल और आसपास के क्षेत्रों में शिपिंग और सड़क परिवहन दोनों को गंभीर रूप से बाधित करेगी।

ब्रिटेन के सबसे व्यस्त बंदरगाहों में से एक, पोर्ट ऑफ लिवरपूल, कंटेनर डिवीजन में 845 लोगों को रोजगार देता है। डॉक ने 2021 में लगभग 525,000 कंटेनरों को संभाला।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   22 Sep 2022 5:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story