वियना परमाणु वार्ता की सफलता अमेरिका के फैसले पर निर्भर

Iran: Success of Vienna nuclear talks depends on US decision
वियना परमाणु वार्ता की सफलता अमेरिका के फैसले पर निर्भर
ईरान वियना परमाणु वार्ता की सफलता अमेरिका के फैसले पर निर्भर
हाईलाइट
  • ईरान ने जुलाई 2015 में विश्व शक्तियों के साथ जेसीपीओए पर किए हस्ताक्षर

डिजिटल डेस्क, तेहरान। ईरान के एक शीर्ष सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि 2015 के परमाणु समझौते की बहाली पर वियना वार्ता की सफलता अमेरिका के राजनीतिक दृढ़ संकल्प पर निर्भर करती है। ईरान की सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के सचिव अली शामखानी ने सोमवार को एक ट्वीट में कहा कि वियना में परमाणु वार्ता एक ऐसे चरण में पहुंच गई है जहां परिणामों की घोषणा बिना अनुमान के की जा सकती है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शामखानी के हवाले से कहा कि 2015 के परमाणु समझौते के सिद्धांतों के आधार पर एक विश्वसनीय और स्थायी समझौते के निष्कर्ष के लिए अनुकूल आवश्यकताओं को स्वीकार करने के बारे में अमेरिकी राजनीतिक निर्णय औपचारिक रूप से संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) के रूप में जाना जाता है। ईरान ने जुलाई 2015 में विश्व शक्तियों के साथ जेसीपीओए पर हस्ताक्षर किए।

हालांकि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मई 2018 में वाशिंगटन को समझौते से बाहर कर दिया और ईरान पर एकतरफा प्रतिबंध लगा दिए, जिसने बाद में एक साल बाद अपनी कुछ परमाणु प्रतिबद्धताओं को छोड़ने और अपने रुके हुए परमाणु कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया।

ऑस्ट्रिया की राजधानी में अप्रैल 2021 से ईरान और बाकी जेसीपीओए पार्टियों, रूस, चीन, फ्रांस, यूके और जर्मनी के बीच ऐतिहासिक सौदे को पुनर्जीवित करने के लिए 8 दौर की बातचीत हुई है। अमेरिका अप्रत्यक्ष रूप से वियना वार्ता में शामिल रहा है। उन्होंने कहा कि उसके पास फरवरी के अंत तक परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने के लिए वक्त है या फिर वाशिंगटन ईरान के खिलाफ आक्रामक प्रयास शुरू करेगा।

 

(आईएएनएस)

Created On :   15 Feb 2022 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story