काबुल फिदायीन हमले में 8 लोगों की मौत, IS ने ली जिम्मेदारी

Suicide Bomb blast in afghanistan capital kabul, eight people died
काबुल फिदायीन हमले में 8 लोगों की मौत, IS ने ली जिम्मेदारी
काबुल फिदायीन हमले में 8 लोगों की मौत, IS ने ली जिम्मेदारी

डिजिटल डेस्क, काबुल। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में आतंकियों ने एक बड़े फिदायीन हमले को अंजाम दिया है। सोमवार को हुए इस आत्मघाती बम धमाके में अब तक आठ लोगों की मौत हो गई। इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी समूह आईएस ने ली है। यह बम ब्लास्ट राजधानी काबुल के अब्दुल्हाक स्क्वायर के नजदीक राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशालय (एनडीएस) के कार्यालय के पास किया गया। यहां एक आत्मघाती हमलावर ने खुद को विस्फोट से उड़ा दिया।

जानकारी के अनुसार यह आत्मघाती हमला तब किया गया जब लोग दफ्तर से अपने घरों को लौट रहे थे। बताया जा रहा है कि हमले को एक नाबालिग आतंकी ने अंजाम दिया। हमले में कई अन्य घायल भी हुए हैं जिन्हें अस्पताल पहुंचाया गया है। बता दें कि एक हफ्ते पहले ही आतंकियों ने काबुल स्थित एनडीएस के प्रशिक्षण केंद्र को उड़ाने की कोशिश भी की थी।

कार में सवार नागरिकों की मौके पर ही मौत
अफगानिस्तान के गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नजीब दानिश ने बताया कि धमाके के वक्त पास से गुजर रही टोयोटा कार में सवार नागरिकों की मौके पर ही मौत हो गई। कई लोग घायल भी हुए हैं। दानिश ने कहा, "हम नहीं जानते कि हमला किसे निशाना बनाकर किया गया था। लेकिन इसे मुख्य सड़क पर अंजाम दिया गया।" आइएस ने पहली बार 2015 में अफगानिस्तान में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी। तब से अब तक इस आतंकी संगठन ने अफगानिस्तान में काफी विस्तार कर लिया है। सुरक्षा बल और काबुल में रह रहे शिया अल्पसंख्यक आइएस के निशाने पर हैं।

अफगानिस्तान में IS ने पसारे पैर
इस फिदायीन हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन IS ने ली है। इस्लामिक स्टेट ने अपनी प्रचार इकाई अमाक के जरिए एक बयान में इस हमले का दावा किया है। इससे पहले भी मध्य पूर्व के जेहादी समूह ने काबुल में हमले की जिम्मेदारी ली थी। अफगान की खुफिया एजेंसी के हवाले से आई खबर के मुताबिक IS ने अफगानिस्तान में अपने पैर पसार लिए हैं। इस आतंकी संगठन ने अफगान में अपने संगठन का काफी विस्तार कर लिया है। इससे पहले भी राजनयिक क्षेत्र में 31 मई को ट्रक के जरिये भीषण बम विस्फोट किया गया था। जिसमें 150 लोगों की मौत हो गयी थी और 400 से ज्यादा लोग घायल हो गये थे।

Created On :   25 Dec 2017 12:34 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story