स्विट्जरलैंड ने पहले यूक्रेन रिकवरी सम्मेलन की मेजबानी की

Switzerland hosted the first Ukraine recovery conference
स्विट्जरलैंड ने पहले यूक्रेन रिकवरी सम्मेलन की मेजबानी की
स्विट्जरलैंड स्विट्जरलैंड ने पहले यूक्रेन रिकवरी सम्मेलन की मेजबानी की

डिजिटल डेस्क, लूगानो। संघर्षग्रस्त देश के भविष्य के पुनर्निर्माण के लिए सिद्धांतों और ढांचे की स्थापना की उम्मीदों के साथ यहां दो दिवसीय यूक्रेन रिकवरी सम्मेलन शुरू हुआ है। स्विस परिसंघ के अध्यक्ष और विदेश मामलों के संघीय विभाग के प्रमुख इग्नाजियो कैसिस ने सोमवार को अपने उद्घाटन भाषण में कहा, सम्मेलन के प्रतिभागियों से यूक्रेन को सहायता देने और विभिन्न भागीदारों के बीच भूमिकाओं के बंटवारे के लिए मानदंडों को परिभाषित करने की उम्मीद है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि सम्मेलन में भाग लेने वाले लगभग 40 देशों के वरिष्ठ अधिकारी और 18 अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि यूक्रेन की स्थायी रिकवरी के लिए लुगानो सिद्धांत को अपनाएंगे।

उन्होंने कहा, अर्थव्यवस्था के स्थायी पुनर्गठन को बेहतर तरीके से वापस बनाने और समृद्धि और बरकरार आजीविका के लिए स्थितियां बनाने के सिद्धांत द्वारा निर्देशित किया जाना चाहिए।सम्मेलन में भाग लेने वाले यूक्रेन के प्रधानमंत्री डेनिस श्यामल ने कहा कि उनके देश को तीन-चरण पुनर्निर्माण योजना के लिए 750 अरब डॉलर की जरूरत होगी, जिसे उन्होंने विस्तार से पेश किया।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कीव से वीडियो लिंक द्वारा सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि इस योजना में देश के संस्थागत विकास को भी शामिल किया गया है।जेलेंस्की ने प्रमुख सिद्धांतों और लक्ष्य, उच्च सुरक्षा, तकनीकी विकास, पर्यावरण मानकों के अनुपालन, पारदर्शिता और यूक्रेन के वास्तविक आर्थिक जीवन में पुनर्निर्माण परियोजना की जरूरत को उजागर किया।

यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने सोमवार के उद्घाटन सत्र में कहा कि उनकी संस्था ने यूक्रेन की सरकार को निवेश की जरूरतों को पूरा करने, कार्रवाई, चैनल संसाधनों का समन्वय करने और एक महत्वाकांक्षी सुधार एजेंडे का समर्थन करने के लिए एक पुनर्निर्माण मंच के निर्माण का प्रस्ताव दिया है।

स्विट्जरलैंड और यूक्रेन की सरकारों द्वारा सह-आयोजित इस कार्यक्रम को मूल रूप से 5 वें वार्षिक यूक्रेन सुधार सम्मेलन के रूप में नियोजित किया गया था। सभा के नए फोकस को दर्शाने के लिए इस साल की शुरुआत में इसका नाम बदल दिया गया था।

स्विस विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, यूक्रेन के पुनर्निर्माण का तरीका व्यापक राजनीतिक और राजनयिक प्रक्रिया के माध्यम से है। स्विट्जरलैंड और यूक्रेन लुगानो में इस प्रक्रिया को शुरू करना चाहते हैं।ब्रिटिश विदेश सचिव लिज ट्रस ने कहा कि अगले साल के यूक्रेन रिकवरी सम्मेलन की मेजबानी यूके द्वारा की जाएगी।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 July 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story