सीरिया ने 2013 के रासायनिक हमले के अमेरिकी आरोप का किया खंडन

Syria denies US charges of 2013 chemical attack
सीरिया ने 2013 के रासायनिक हमले के अमेरिकी आरोप का किया खंडन
बयान सीरिया ने 2013 के रासायनिक हमले के अमेरिकी आरोप का किया खंडन
हाईलाइट
  • सीरिया ने 2013 के रासायनिक हमले के अमेरिकी आरोप का किया खंडन

डिजिटल डेस्क, दमिश्क। सीरिया के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को अमेरिकी विदेश विभाग के हालिया बयान की निंदा की, जिसमें दमिश्क सरकार पर 2013 में पूर्व विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्र में रासायनिक हमला करने का आरोप लगाया गया था।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय ने विभाग के बयान को निराधार बताया और कहा कि अमेरिका ने तथ्यों को विकृत करने और झूठ फैलाने की कोशिश की है।

विदेश विभाग ने हाल के एक बयान में आरोप लगाया कि सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल-असद की सेना ने दमिश्क के घोउटा जिले में 1400 से अधिक लोगों को मारने के लिए नर्व एजेंट सरीन का इस्तेमाल किया।

विदेश मंत्रालय ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि बयान स्पष्ट रूप से दर्शाता है कि अमेरिका ने सीरिया के खिलाफ शत्रुतापूर्ण रवैया जारी रखा है जो अफगानिस्तान में अपनी विफलता और सीरिया के आतंकवाद के समर्थन को कवर करने के लिए यह सब कहा है।

मंत्रालय ने कहा कि सीरियाई अरब गणराज्य की सरकार एक बार फिर पुष्टि करती है कि वह किसी भी स्थान पर, किसी भी समय और किसी भी परिस्थिति में और किसी भी पक्ष द्वारा इस तरह के हथियारों के इस्तेमाल के खिलाफ है क्योंकि यह एक ऐसा मुद्दा है जो सीरिया के सिद्धांतों और नैतिकता का विरोध करता है।

हमला, सीरियाई गृहयुद्ध के दौरान, 21 अगस्त, 2013 के शुरूआती घंटों में हुआ था, जब घोउटा में विपक्षी नियंत्रित क्षेत्रों में रासायनिक एजेंट सरीन युक्त रॉकेटों से हमला किया गया था।

मरने वालों की संख्या कम से कम 281 लोगों से लेकर 1,729 तक थी।

यह हमला ईरान-इराक युद्ध के बाद से रासायनिक हथियारों का सबसे घातक प्रयोग था।

 

(आईएएनएस)

Created On :   25 Aug 2021 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story