ताइवान संकट और भारत के खिलाफ चीनी बयानबाजी के मायने

Taiwan crisis and the meaning of Chinese rhetoric against India
ताइवान संकट और भारत के खिलाफ चीनी बयानबाजी के मायने
ताइवान ताइवान संकट और भारत के खिलाफ चीनी बयानबाजी के मायने
हाईलाइट
  • सेनाओं के बीच गतिरोध

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पेलोसी की दो अगस्त को नौ घंटे की ताइवान यात्रा ने अमेरिका-चीन संबंधों में संकट पैदा कर दिया, जिससे क्षेत्र में शांति पर गहरा असर पड़ रहा है।

भारत में कई लोगों ने सोचा था कि एलएसी, विशेष रूप से पूर्वी लद्दाख पर चीनी उकसावे में कमी आएगी, जबकि चीन एक शीर्ष प्रतिनिधि को उस क्षेत्र में भेजने के लिए अमेरिका के प्रति अपना गुस्सा निर्देशित करने में व्यस्त हो गया है जिसे चीन अपने क्षेत्र का हिस्सा कहता है।

लेकिन ताइवान के घटनाक्रम के कारण एलएसी पर चीनी उकसावे में कोई कमी नहीं आने की संभावना है। पेलोसी के ताइवान में उतरने के कुछ समय पहले या थोड़ी देर बाद, भारत और चीन के सैन्य अधिकारी एलएसी के भारतीय पक्ष में मिले।

सैन्य और यहां तक कि राजनयिक अधिकारियों के बीच भारत-चीन वार्ता का इतिहास सीमा तनाव को कम करने पर बहुत आशावाद को खारिज करता है। 16 दौर की वार्ता के बाद, चीन ने पूर्वी लद्दाख में भारत के अपने क्षेत्र के लगभग 1000 किमी पर कब्जा करना जारी रखा है। चीन के लड़ाकू विमान एलएसी के साथ उड़ान भरते रहते हैं, स्पष्ट रूप से कोई शांतिपूर्ण इरादे नहीं दिखाते हैं। दोनों सेनाओं के बीच गतिरोध मई 2020 से जारी है।

खैर, यह राहत की बात मानी जा सकती है कि जहां भारत के खिलाफ उसकी बयानबाजी मजबूत है, वहीं बीजिंग ने अमेरिका पर अपना गुस्सा भड़काने के तरीके का पालन नहीं किया है। व्यावहारिक रूप से इसका ज्यादा मतलब यह नहीं हो सकता है कि चीन ने नैन्सी पेलोसी और उसके परिवार को ताइवान की यात्रा के बाद प्रतिबंधित कर दिया है। लेकिन कम से कम प्रतीकात्मक रूप से यह एक मजबूत उपाय है। चीन किसी भारतीय पर प्रतिबंध नहीं लगाने जा रहा है।

पेलोसी यात्रा की अस्वीकृति की अभिव्यक्ति के रूप में चीन द्वारा ताइवान जलडमरूमध्य में किए गए सैन्य अभ्यास के बारे में दुनिया के पास चिंतित होने के कारण हैं। चीन द्वारा ताइवान के आसपास समुद्र के चारों ओर मिसाइलें दागने की भी खबर है, दुनिया को उसके बार-बार दोहराए गए बयान की याद दिलाते हुए कि, यदि आवश्यक हो, तो वह ताइवान को अपनी सेना के साथ पछाड़ देगा।

ताइवान पर तनाव ने ताइवान के आसपास के अंतरराष्ट्रीय समुद्री मार्ग के लिए खतरा पैदा कर दिया, जिसका आपूर्ति श्रृंखलाओं पर प्रभाव पड़ता है। चीन को लग सकता है कि इस तरह की कार्रवाई से ताइवान का दम घुट जाएगा लेकिन इसके परिणाम कहीं दूर तक महसूस किए जाएंगे। चीन ने ताइवान से कुछ आयात पर भी इस उम्मीद में प्रतिबंध लगा दिया कि यह ताइवान की अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। एक छोटा राष्ट्र, जिसे अब अधिकांश विश्व मान्यता प्राप्त नहीं है, ताइवान एक आर्थिक महाशक्ति है। यह अभी भी गैर-राजनयिक है, जिसमें कई देशों के साथ व्यापार संबंध शामिल हैं। भारत उनमें से एक है।

सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक जो दुनिया को ताइवान की ओर आकर्षित करता है, वह इसका सेमी-कंडक्टर उद्योग है जो अधिकांश आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स में उपयोग किए जाने वाले चिप्स का उत्पादन करता है। चीन जितना बड़ा और मजबूत देश भी ताइवान द्वारा अर्धचालकों के निर्यात को प्रभावित नहीं कर सकता है।

ताइवान पर थोड़ा ध्यान देने का मतलब यह दिखाना है कि मुख्यभूमि चीन और इसके विस्तारवादी कम्युनिस्ट शासकों से इसके अस्तित्व के लिए सभी खतरों के बावजूद इसकी एक संपन्न अर्थव्यवस्था है। चीन और उसके अपतटीय क्षेत्र ताइवान के बीच आमने-सामने के सभी वर्षों के दौरान, चीन ने भारत के साथ 1962 के युद्ध से शुरूआत करते हुए कई हजार किलोमीटर भारतीय क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है।

इससे पता चलता है कि ताइवान चीन के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है, लेकिन भारत को नुकसान पहुंचाने, डराने और अपमानित करने के लिए डिजाइन की गई उसकी गतिविधियां 1960 के दशक की शुरूआत से - 1950 के दशक में भाईचारे की एक संक्षिप्त अवधि के बाद से बेरोकटोक जारी हैं। भारत के प्रति चीन की शत्रुतापूर्ण नीति न तो बदली है और न ही चीन भारत के प्रति अपने आक्रामक और मैत्रीपूर्ण रवैये में ढिलाई बरतने वाला है।

ताइवान को लेकर अमेरिका और चीन के बीच तनाव कितना भी ज्यादा हो, लेकिन दुनिया की दो सबसे बड़ी और सबसे मजबूत सेनाओं के बीच युद्ध होने की संभावना नहीं है। फिर भी, चीन भारत के प्रति अपनी नीतियों को कमजोर नहीं करेगा, जिसमें एलएसी के साथ सैन्य गतिविधियों को जारी रखना भी शामिल है, भले ही उसे चीन की इच्छाओं की अवहेलना में ताइवान के साथ एकजुटता व्यक्त करने वाले अमेरिका जैसे अधिक शक्तिशाली विरोधी से निपटना पड़े।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Aug 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story