चीन को ताइवान का जवाब: ताइवान ने रक्षा बजट में 13.9 फीसदी की वृद्धि की

August 25th, 2022

हाईलाइट

  • 1949 से ताइवान में एक स्वतंत्र सरकार है

डिजिटल डेस्क, ताइपे। चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच ताइवान के रक्षा बजट में अगले साल 13.9 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद है। डीपीए समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, प्रस्ताव के मुताबिक, 2023 में राष्ट्रीय रक्षा से संबंधित कुल खर्च 586.3 अरब ताइवान डॉलर (टीडब्ल्यूडी) (19.4 अरब डॉलर) होगा। इसमें अन्य बातों के अलावा, उन्नत लड़ाकू जेट की खरीद के लिए 108.3 अरब टीडब्ल्यूडी शामिल है।

अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की 2 अगस्त को द्वीप की यात्रा के जवाब में चीनी सेना ने इस महीने की शुरूआत में ताइवान के आसपास बड़े पैमाने पर युद्धाभ्यास किया। ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि देश को हाल के वर्षो में चीन द्वारा विमान और युद्धपोतों से सैन्य गतिविधियों के विस्तार का सामना करना पड़ा है। मंत्रालय ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) को रोकने के लिए असममित युद्ध करने के लिए ताइवान की क्षमता को मजबूत करने की कसम खाई है।

चीन ने 2021 में ताइवान के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (एडीआईजेड) में प्रवेश करने वाले युद्धक विमानों की छंटनी की आवृत्ति में काफी वृद्धि की। 1949 से ताइवान में एक स्वतंत्र सरकार है, लेकिन चीन लोकतांत्रिक द्वीप को अपने क्षेत्र का हिस्सा मानता है और ताइपे और अन्य के बीच किसी भी प्रकार के आधिकारिक संपर्क का विरोध करता है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.