तालिबान ने इस्लामिक पेनल कोड के बारे में संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी के अपमानजनक बयान की निंदा की

Taliban condemns UN officials derogatory statement about Islamic Penal Code
तालिबान ने इस्लामिक पेनल कोड के बारे में संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी के अपमानजनक बयान की निंदा की
अफगानिस्तान तालिबान ने इस्लामिक पेनल कोड के बारे में संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी के अपमानजनक बयान की निंदा की
हाईलाइट
  • शारीरिक दंड की सजा को अमानवीय और क्रूर कृत्य कहा

डिजिटल डेस्क, काबुल। अफगानिस्तान इस्लामिक अमीरात के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने शनिवार को ट्विटर पर संयुक्त राष्ट्र के एक अधिकारी के इस्लाम के प्रति अपमानजनक बयान की निंदा की। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी। एक दिन पहले, संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायोग के प्रवक्ता और पश्चिमी देशों के प्रतिनिधियों ने शारीरिक दंड की सजा को अमानवीय और क्रूर कृत्य कहा था।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया- मुजाहिद ने कहा कि इस्लाम के दंड संहिता के कार्यान्वयन पर यह टिप्पणी इस्लाम के पवित्र धर्म का अपमान और अंतर्राष्ट्रीय मानकों के खिलाफ थी। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि देशों और संगठनों को इस्लाम के धर्म के संबंध में व्यक्तियों को उनकी ओर से गैर जिम्मेदाराना और उत्तेजक बयान करने की अनुमति नहीं देनी चाहिए।

अफगानिस्तान में शारीरिक दंड के खिलाफ शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र अधिकार कार्यालय की प्रवक्ता रवीना शामदासानी के बयान के बाद यह प्रतिक्रिया आई। शमदासानी ने कहा था कि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय वास्तविक अधिकारियों द्वारा सार्वजनिक रूप से बड़े पैमाने पर शारीरिक दंड से भयभीत था, इस सजा के घृणित रूप को समाप्त करने का आह्वान किया।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने कहा- बयान में शारीरिक दंड को क्रूर और अमानवीय करार दिया गया, यह कहते हुए कि यह अत्याचार और अन्य क्रूर, अमानवीय या अपमानजनक उपचार या सजा के खिलाफ कन्वेंशन और नागरिक और राजनीतिक अधिकारों पर अंतर्राष्ट्रीय वाचा के तहत निषिद्ध है।

शमदासानी ने कहा कि 15 अगस्त, 2021 को अफगानिस्तान में तालिबान का शासन शुरू होने के बाद से, संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने धार्मिक संहिता के कथित उल्लंघन के लिए अक्सर सार्वजनिक रूप से दी जाने वाली इस तरह की सजा के कई मामलों का दस्तावेजीकरण किया है। बयान ने निष्कर्ष निकाला कि शारीरिक दंड अंतर्राष्ट्रीय कानून के तहत मानवाधिकारों का उल्लंघन है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   26 Nov 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story