यूनिसेफ ने किया पोलियो और खसरा के बीच तालिबान सरकार से आग्रह, कहा- बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू करें

Taliban government should start vaccination campaign for children: UNICEF
यूनिसेफ ने किया पोलियो और खसरा के बीच तालिबान सरकार से आग्रह, कहा- बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू करें
तालिबान में वैक्सीन यूनिसेफ ने किया पोलियो और खसरा के बीच तालिबान सरकार से आग्रह, कहा- बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू करें

डिजिटल डेस्क, काबुल। यूनिसेफ ने अफगानिस्तान में तालिबान की कार्यवाहक सरकार से पोलियो और खसरा फैलने की चिंताओं के बीच बच्चों के टीकाकरण को फिर से शुरू करने का आग्रह किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने रविवार को ट्विटर पर एक बयान में यूनिसेफ के उप कार्यकारी निदेशक उमर आब्दी के हवाले से कहा, स्वास्थ्य प्रणाली ध्वस्त होने वाली है, हमारे पास सप्ताह हैं, महीने या साल नहीं। हम मानवीय तबाही के कगार पर खड़े हैं।

आब्दी ने हाल ही में अफगानिस्तान और पड़ोसी पाकिस्तान की चार दिवसीय यात्रा समाप्त की है। उन्होंने बच्चों को बुनियादी स्वास्थ्य देखभाल, टीकाकरण, पोषण, पानी और स्वच्छता और बाल संरक्षण सेवाओं तक पहुंच की आवश्यकता पर बल दिया। काबुल में, आब्दी ने इंदिरा गांधी चिल्ड्रेन हॉस्पिटल का दौरा किया, जिसके दौरान उनके साथ यूनिसेफ के क्षेत्रीय निदेशक जॉर्ज लारिया-अद्जेई और एजेंसी के अफगानिस्तान प्रतिनिधि हर्वे लुडोविक डी लिस मौजूद थे।

पोषण वार्ड में, उन्होंने गंभीर तीव्र कुपोषण से पीड़ित दर्जनों बच्चों से मुलाकात की। यूनिसेफ के अनुसार अगर तत्काल कार्रवाई नहीं की गई तो, अफगानिस्तान में अनुमानित 10 लाख बच्चों के 2021 में गंभीर तीव्र कुपोषण से पीड़ित होने का अनुमान है और उनकी मृत्यु हो सकती है। खसरा के गंभीर प्रकोप और दस्त ने स्थिति को और जटिल कर दिया है और अधिक बच्चों को जोखिम में डाल दिया है। रविवार के बयान में, आब्दी ने बच्चों और समुदायों को वैक्सीन-रोकथाम योग्य बीमारियों से बचाने में मदद करने के लिए खसरा और कोविड -19 टीकाकरण अभियानों को तत्काल फिर से शुरू करने का आह्वान किया।

अफगानिस्तान में पोलियो और खसरे के कई मामले सामने आए, क्योंकि अगस्त के मध्य में तालिबान के अधिग्रहण के बाद टीकाकरण अभियान प्रभावित हुआ था। अफगानिस्तान और पाकिस्तान दुनिया के एकमात्र ऐसे देश हैं जहां पोलियो की बीमारी बनी हुई है।

(आईएएनएस)

Created On :   11 Oct 2021 7:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story