ताकतवर मंत्रियों के निशाने पर आया तालिबान का सर्वोच्च नेता

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
दुनिया ताकतवर मंत्रियों के निशाने पर आया तालिबान का सर्वोच्च नेता
हाईलाइट
  • ताकतवर मंत्रियों के निशाने पर आया तालिबान का सर्वोच्च नेता

डिजिटल डेस्क,काबुल । तालिबान के प्रमुख अधिकारी हाल ही में आतंकवादी समूह के सर्वोच्च नेता मुल्ला हैबतुल्ला अखुंदजादा की आलोचना करते दिखाई दिए, जिनकी दमनकारी नीतियों ने अफगानों को अलग-थलग कर दिया है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तालिबान की गैर-मान्यता प्राप्त सरकार को अलग-थलग कर दिया है।तालिबान के शक्तिशाली आंतरिक मंत्री, सिराजुद्दीन हक्कानी ने 11 फरवरी को एक भाषण दिया, जिसमें वह अखुंदजादा पर सत्ता पर एकाधिकार करने और उग्रवादी समूह की प्रतिष्ठा को चोट पहुंचाने का आरोप लगाते हुए दिखाई दिए।

तालिबान के एक अन्य प्रभावशाली अधिकारी, रक्षा मंत्री मुल्ला मोहम्मद याकूब ने 15 फरवरी को काबुल में एक भाषण में कहा कि आतंकवादी समूह को कभी अहंकारी नहीं होना चाहिए और हमेशा राष्ट्र की वैध मांगों का जवाब देना चाहिए।तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा कि सभी सदस्य समान विचार, विश्वास और विचारधारा साझा करते हैं। आरएफई/आरएल की रिपोर्ट के अनुसार, हक्कानी और याकूब की सार्वजनिक टिप्पणियों ने तालिबान के भीतर बढ़ती दरार पर अटकलें हटा दी हैं, जो महिलाओं के अधिकारों और मानवाधिकारों के हनन पर गंभीर प्रतिबंधों के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय निंदा के तहत आया है।

जैसा कि तालिबान ने 2021 में सत्ता पर कब्जा करने के बाद एक उग्रवाद से एक कार्यात्मक सरकार में बदलने का प्रयास किया है, वहाँ घुसपैठ की बढ़ती रिपोर्टें आई हैं।कंधार के दक्षिणी प्रांत में अपने गढ़ के बाहर शायद ही कभी यात्रा करने वाले अखुंदजादा ने सत्ता को मजबूत किया है और अपने चरमपंथी विचारों को साझा करने वाले अतिरूढ़िवादी मौलवियों को सशक्त बनाया है। यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि बढ़ती आंतरिक और विदेशी आलोचना अखुंदजादा को अपनी नीतियों को संयत करने के लिए मजबूर करेगी या नहीं। विशेषज्ञ आंतरिक मतभेदों के कारण खुले विद्रोह की उम्मीद नहीं करते हैं। आरएफई/आरएल ने बताया कि लेकिन आंतरिक कलह से पता चलता है कि तालिबान अधिकारियों की बढ़ती संख्या का मानना है कि बदलाव जरूरी है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 Feb 2023 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story