चीन और हंगरी के विदेश मंत्रियों के बीच हुई बातचीत

Talks between Foreign Ministers of China and Hungary
चीन और हंगरी के विदेश मंत्रियों के बीच हुई बातचीत
चीन और हंगरी के विदेश मंत्रियों के बीच हुई बातचीत

बीजिंग, 25 अगस्त (आईएएनएस)। चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने 24 अगस्त को क्वांगशी च्वांग स्वायत्त प्रदेश के पेईहाई शहर में हंगरी के विदेश मामलों और विदेश अर्थव्यवस्था मंत्री सजि़ज्जार्तो पीटर के साथ बातचीत की।

वांग यी ने कहा कि कोविड-19 महामारी के प्रकोप के बाद सजि़ज्जार्तो चीन की यात्रा करने आए यूरोपीय संघ के पहले विदेश मंत्री हैं। चीन अपने मूल हितों और उचित चिंताओं पर हंगरी के समर्थन का प्रशंसक है और हंगरी के साथ मिलकर रणनीतिक आपसी विश्वास को बढ़ाना चाहता है, लम्बे समय में महामारी के प्रबंधन और नियंत्रण को मजबूत करना चाहता है, लोगों के बीच सामान्य आवाजाही को सुव्यवस्थित रूप से बहाल करना चाहता है, बेल्ट एंड रोड के सह-निर्माण में सहयोग को गहराना चाहता है, और मानविकी व शैक्षिक आदान-प्रदान का विस्तार भी करना चाहता है, ताकि चीन-हंगरी व्यापक रणनीतिक साझेदारी संबंधों को नई मंजिल पर पहुंचाया जा सके।

वांग यी ने यह भी कहा कि चीन यूरोपीय देशों के साथ द्विपक्षीय संबंधों के विकास को महत्व देता है और यूरोपीय संघ की सामरिक स्वायत्तता की मजबूती का समर्थन करता है। विश्व की दो महत्वपूर्ण ताकतों के रूप में चीन और यूरोप को बहु-पक्षवाद और अंतरराष्ट्रीय कानून की प्रधानता वाली अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था की ज्यादा ²ढ़ता के साथ रक्षा करनी चाहिए। दोनों पक्षों को इस वर्ष के उत्तरार्ध में उच्च स्तरीय आवाजाही का अच्छी तरह बंदोबस्त करना चाहिए, इस साल के भीतर चीन-यूरोप निवेश संधि की वार्ता को पूरा करना चाहिए। जलवायु परिवर्तन, हरित विकास और डिजिटल आदि क्षेत्रों में संवाद और सहयोग को गहराना चाहिए। अंतरराष्ट्रीय मामलों में संपर्क और समन्वय मजबूत करना चाहिए। महामारी-उपरांत युग में चीन-यूरोप संबंध के अधिक स्थिर, स्वस्थ और परिपक्व विकास को आगे बढ़ाना चाहिए।

वार्ता में सजि़ज्जार्तो ने कहा कि महामारी का कम समय में नियंत्रण करने पर हंगरी चीन का प्रशंसक है, और चीन में महामारी-रोधी सामग्री की खरीददारी के समर्थन के लिए आभारी है। हंगरी चीन के अंदरूनी मामले पर हस्तक्षेप का विरोध करता है और चीन के साथ मिलकर महामारी के प्रभाव को दूर करके द्विपक्षीय राजनीति, अर्थव्यवस्था और मानविकी सहयोग को बहाल करने को तैयार है।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

Created On :   25 Aug 2020 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story