सऊदी अरब के साथ तनावपूर्ण संबंधों के बीच बातचीत जारी रहेगी : ईरान

Talks will continue amid strained ties with Saudi Arabia: Iran
सऊदी अरब के साथ तनावपूर्ण संबंधों के बीच बातचीत जारी रहेगी : ईरान
ईरान सऊदी अरब के साथ तनावपूर्ण संबंधों के बीच बातचीत जारी रहेगी : ईरान
हाईलाइट
  • ईरान राजनयिक ने लेबनान का किया दौरा

डिजिटल डेस्क, तेहरान। ईरान और सऊदी अरब के बीच संबंध समस्याओं और चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, लेकिन ईरान मध्य पूर्व की दो शक्तियों के बीच बातचीत को जारी रखने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है। ये जानकारी ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने दी।

ईरान की आधिकारिक समाचार एजेंसी आईआरएनए के अनुसार, वर्तमान में राजनयिक ने शुक्रवार को लेबनान का दौरा किया। उन्होंने कहा कि सऊदी अरब के 81 लोगों को फांसी देने से शिया पक्ष असंतुष्ट हैं, जिससे द्विपक्षीय संबंध प्रभावित हुए हैं और ईरान 24 सितंबर, 2015 को सऊदी अरब में एक भयानक भगदड़ मीना त्रासदी में 460 ईरानी नागरिकों की मौत को नहीं भूलेगा। सऊदी अरब ने ईरान के साथ राजनयिक संबंध खत्म कर दिए हैं। अब्दुल्लाहियन ने कहा, हमें सऊदी नीति के बारे में चिंता है, लेकिन हमने इसके साथ संबंध नहीं तोड़े हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सऊदी अरब ने 2016 की शुरूआत में ईरान में सऊदी राजनयिक मिशनों पर हमलों के विरोध में ईरान के साथ राजनयिक संबंध तोड़ लिए थे। यमन के हाउती और सऊदी अरब के बीच संघर्ष के बारे में ईरानी विदेश मंत्री ने कहा, यमनियों की अपनी संप्रभुता की रक्षा करना उनके अपने व्यवसाय का मुद्दा है, लेकिन ईरान युद्ध की समाप्ति और (सऊदी के नेतृत्व वाली) घेराबंदी को उठाने का स्वागत करता है।

उन्होंने इस दावे को खारिज कर दिया कि यमन में जो हो रहा है वह ईरान से संबंधित है, यह कहते हुए कि अपने देश के मुद्दों को तय करना यमनियों पर निर्भर है। दरअसल, 2014 के अंत से यमन एक गृहयुद्ध में फंस गया है जब ईरान समर्थित हाउती मिलिशिया ने उत्तरी प्रांतों पर नियंत्रण कर लिया और सऊदी समर्थित यमन की सरकार को राष्ट्रपति अब्द-रब्बू मंसूर हादी की राजधानी सना से बाहर कर दिया। सऊदी के नेतृत्व वाले गठबंधन ने यमन की सरकार का समर्थन करने के लिए अगले वर्ष हस्तक्षेप किया।

 

 (आईएएनएस)

Created On :   26 March 2022 5:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story