चीन-आसियान प्रतिरक्षा मंत्रियों की दसवीं अनौपचारिक मुलाकात थाईलैंड में

Tenth Informal Meeting of China-ASEAN Defense Ministers in Thailand
चीन-आसियान प्रतिरक्षा मंत्रियों की दसवीं अनौपचारिक मुलाकात थाईलैंड में
चीन-आसियान प्रतिरक्षा मंत्रियों की दसवीं अनौपचारिक मुलाकात थाईलैंड में

बीजिंग, 17 नवंबर (आईएएनएस)। चीन-आसियान प्रतिरक्षा मंत्रियों की दसवीं अनौपचारिक मुलाकात रविवार को थाईलैंड की राजधानी बैंकाक में आयोजित हुई। चीनी प्रतिरक्षा मंत्री वेई फंगह और आसियान के वर्तमान अध्यक्ष देश थाईलैंड के उप प्रधानमंत्री बावी वेंगसुवन ने एक साथ मुलाकात की अध्यक्षता की।

वेई फंगह ने कहा कि पिछले एक साल में चीन और आसियान ने सहमति का सक्रिय कार्यान्वयन कर प्रतिरक्षा में सहयोग सतत बढ़ाया और प्रगति की। दोनों पक्षों ने आपसी विश्वास का आधार मजबूत किया, समुद्री सैन्याभ्यास का आयोजन किया, मतभेदों पर नियंत्रण किया और शांतिपूर्ण स्थिति की रक्षा की।

वेई फंगह ने कहा कि चीन विकास के नए युग में प्रवेश कर चुका है और आसियान का विकास भी नए चरण में गुजर रहा है। चीन पहले की ही तरह आसियान समुदाय के निर्माण और क्षेत्रीय सहयोग में आसियान की मुख्य भूमिका का समर्थन करता रहेगा।

आसियान के प्रतिरक्षा विभागों के नेताओं ने आसियान-चीन संबंधों के विकास और प्रतिरक्षा सहयोग बढ़ाने में चीन के प्रयासों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि आसियान चीन के साथ संपर्क मजबूत करते हुए प्रतिरक्षा में व्यवहारिक सहयोग बढ़ाना चाहता है, ताकि क्षेत्रीय शांति, स्थिरता, विकास और समृद्धि कायम हो सके।

(साभार---चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

Created On :   17 Nov 2019 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story