Terror alert: अमेरिका को आतंकी हमले की आशंका, अपने विमानों को PAK एयरस्पेस इस्तेमाल न करने को कहा

Terror alert: US asks its airlines to exercise caution in and over Pakistan airspace
Terror alert: अमेरिका को आतंकी हमले की आशंका, अपने विमानों को PAK एयरस्पेस इस्तेमाल न करने को कहा
Terror alert: अमेरिका को आतंकी हमले की आशंका, अपने विमानों को PAK एयरस्पेस इस्तेमाल न करने को कहा
हाईलाइट
  • अमेरिका को शक- कुछ आतंकी संगठनों पहुंच मैन पोर्टेबल एयर डिफेंस सिस्टम तक
  • एडवाइजरी में कहा- आतंकी संगठनों से अमेरिकी विमानों को खतरा हो सकता है

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। आतंकी हमले की आशंका के मद्देनजर अमेरिका ने अपनी विमान कंपनियों को एक एडवायजरी जारी की है। इसमें कंपनियों को  पाकिस्तान एयरस्पेस इस्तेमाल न करने की सलाह दी है। अमेरिका ने यूएस एयरलाइनों (कमर्शल और अमेरिकी सरकार के विमानों) को चेतावनी दी है कि वे पाकिस्तानी एयरस्पेस में जाने से बचें, क्योंकि चरमपंथी और आतंकी समूह प्लेन को निशाना बना सकते हैं।

यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) ने एक बयान में कहा कि विमान पाकिस्तानी आतंकवादी समूहों का निशाना हो सकते हैं। यह एडवाइजरी तब जारी हुई है जब दो दिन पहले इराक की राजधानी बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर कई प्रदर्शनकारियों ने हमला कर दिया था।

 

 

एडवाइजरी में कहा गया कि आतंकी संगठन और कट्टरपंथियों की ओर से अमेरिकी विमानों को खतरा हो सकता है। ऐसे विमानों को खतरा हो सकता है जो ज्यादा नीचे उड़ान भरते हैं। पाकिस्तान में कुछ आतंकी संगठनों पर शक है कि उनकी पहुंच मैन पोर्टेबल एयर डिफेंस सिस्टम तक हो गई है। संभव है कि पाकिस्तान में सिविल एविएशन पर भी इसके जरिए हमला हो सकता है।

बीते वर्षों में पाक में एविएशन इन्फ्रा पर आतंकी हमलों का जिक्र
अडवाइजरी में 2014 से लेकर 2019 के बीच पाकिस्तान में सिविल एविएशन को टारगेट करने की आतंकियों की कोशिशों का भी जिक्र किया गया है। इसमें कहा गया है कि 2014 से 2019 के बीच पाकिस्तान में सक्रिय चरमपंथी/आतंकी समूहों ने एयरपोर्ट समेत एविएशन इन्फ्रास्ट्रक्चर पर कई हमलों के जरिए अपने इरादों को जाहिर किया है। अडवाइजरी में कहा गया है कि अगस्त 2019 में 2 लोगों को इस्लामाबाद इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर एक कमर्शल एयरक्राफ्ट पर छोटे हथियार से फायरिंग के लिए गिरफ्तार किया गया था। अडवाइजरी में 2015 में बलूचिस्तान स्थित 2 एयरफील्डों और पेशावर में पाकिस्तानी एयर फोर्स बेस पर आतंकी हमलों का भी जिक्र किया गया है जिसमें कई लोगों की मौत हुई थी और कई जख्मी हुए थे।

ट्रंप ने ईरान को जिम्मेदार ठहराया था 
बगदाद में दूतावास पर हमले के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान को जिम्मेदार ठहराया था। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि इराक में अमेरिकी दूतावास पर ईरान हमले करवा रहा है।

बगदाद में ईरानी समर्थक अमेरिका के खिलाफ हल्ला बोल किए हुए हैं
गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही अमेरिकी सेना ने एक हवाई हमले में ईरान समर्थित एक गुट पर हमला किया था, जिसमें 25 की मौत हो गई थी। अमेरिका का आरोप था कि इस गुट का अमेरिकी ठेकेदार की मौत के पीछे हाथ था। इसी के विरोध में इराक के बगदाद में ईरानी समर्थकों ने अमेरिका के खिलाफ हल्ला बोल किए हुए थे। इसके बाद ऐसा माना जा रहा है कि पाकिस्तानी क्षेत्र का इस्तेमाल कर अमेरिकी विमानों को निशाना बना सकते हैं।

बालाकोट कार्रवाई के बाद सुर्खियों में आया था पाक एयरस्पेस
गौरतलब है कि पिछले साल फरवरी में बालाकोट में भारत की कार्रवाई के बाद पाकिस्तान का एयरस्पेस सुर्खियों में था। पाकिस्तान ने 16 जुलाई को करीब 5 महीने बाद अपना एयरस्पेस भारत के लिए खोला था। बालाकोट में भारत की कार्रवाई के बाद पाकिस्तान ने बौखलाहट में अपना एयरस्पेस पिछले साल 26 फरवरी को बंद कर दिया था। पाकिस्तान ने पिछले साल अक्टूबर में पीएम मोदी को सऊदी अरब जाने के लिए भी अपना एयरस्पेस इस्तेमाल करने से मना कर दिया था।

 

Created On :   2 Jan 2020 6:47 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story