थाईलैंड की पूर्व पीएम यिंगलुक शिनवात्रा को 5 साल की सजा

thailand ex prime minister Yingluck Shinawatra jail punishment of 5 year
थाईलैंड की पूर्व पीएम यिंगलुक शिनवात्रा को 5 साल की सजा
थाईलैंड की पूर्व पीएम यिंगलुक शिनवात्रा को 5 साल की सजा

डिजिटल डेस्क, बैंकाक। थाईलैंड की पूर्व पीएम यिंगलुक शिनवात्रा को शीर्ष कोर्ट ने बुधवार को पांच साल कैद की सजा सुनाई है। शिनवात्रा को उनकी गैर मौजूदगी में यह सजा पीएम पद पर बने रहते हुए आपराधिक लापरवाही करने के मामले में सुनाई गई है। इसके बाद वर्ष 2014 में सेना द्वारा यिंगलुक की निर्वाचित सरकार का तख्तापलट कर दिया गया था।

जस्टिस ने कहा, ‘‘कोर्ट ने प्रतिवादी को आरोपों में दोषी पाया है। कोर्ट ने उन्हें पांच साल कैद की सजा सुनाई है और कोर्ट सर्वसम्मति से इस बात पर भी सहमत हुई कि सजा निलंबित नहीं की जाएगी।’’

गौरतलब है कि इस मामले में सजा की घोषणा 25 अगस्त को ही होनी थी लेकिन उस दिन यिंगलुक न्यायालय में हाजिर नहीं हुई थीं। उनकी पार्टी से जुड़े सूत्रों का मानना है कि शायद उन्हें सजा की गंभीरता का अहसास हो गया था जिस वजह से वो काफी पहले ही देश छोड़कर भाग गई थीं।

ये है पूरा मामला
सत्ता में आने के बाद यिंगलुक ने 2011 में गरीब लोगों के लिए सस्ती दरों पर धान सब्सिडी योजना चलाई थी। जो काफी मशहूर भी हुई थी लेकिन सैन्य सरकार का कहना है कि इस योजना से देश को काफी आर्थिक नुकसान हुआ था। 2014 में सेना ने उनका तख्ता पलट कर दिया था। इसके बाद उन पर आपराधिक लापरवाही का मामला चलाया गया। सरकार की विफल चावल नीति पर आरोप तय किए जाने के बाद यिंगलुक पिछले महीने देश छोड़कर भाग गई थीं।

Created On :   27 Sep 2017 2:26 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story