थाईलैंड में ड्रग्स के नशे में मिले बौद्ध मंदिर के सारे पुजारी, हालत देखकर पुलिस भी हुई हैरान, मंदिर बंद कर पुजारियों को भेजा सुधार गृह, भारत के पड़ोसी मुल्क से सप्लाई हो रही ड्रग्स

Thailand in the grip of drugs, religious places are also becoming victims, temple priests found drunk during police raids
थाईलैंड में ड्रग्स के नशे में मिले बौद्ध मंदिर के सारे पुजारी, हालत देखकर पुलिस भी हुई हैरान, मंदिर बंद कर पुजारियों को भेजा सुधार गृह, भारत के पड़ोसी मुल्क से सप्लाई हो रही ड्रग्स
मंदिर में ड्रग्स थाईलैंड में ड्रग्स के नशे में मिले बौद्ध मंदिर के सारे पुजारी, हालत देखकर पुलिस भी हुई हैरान, मंदिर बंद कर पुजारियों को भेजा सुधार गृह, भारत के पड़ोसी मुल्क से सप्लाई हो रही ड्रग्स
हाईलाइट
  • थाईलैंड में बौद्ध धर्म सबसे बड़ा धर्म है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। थाईलैंड में ड्रग्स का काला कारोबार दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। पुलिस और प्रशासन की लाख कोशिशों के बाद भी ड्रग्स की तस्करी कम नहीं हो रही है। हालात इतने बदतर हो गए हैं कि धार्मिक स्थलों में भी ड्रग्स का सेवन किया जाने लगा है। हाल ही में यहां के एक बौद्ध मंदिर पर पुलिस ने छापेमारी के दौरान सभी पुजारियों को ड्रग्स के नशे में धुत पाया। न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक, थाईलैंड के फेत्चबून प्रांत के एक प्रसिद्ध बौद्ध मंदिर में पुलिस ने मंदिर के मुख्य पुजारी समेत अन्य सभी पुजारी ड्रग्स पॉजिटिव पाए गए। 

फेत्चबून प्रांत के बंग सेम फेन के जिला अधिकारी बुनलर्ट थिनतापथई ने एएफपी को बताया कि मध्य थाईलैंड के एक बौद्ध मंदिर में सभी पुजारी ड्रग्स के टेस्ट में पॉजीटिव पाए गए। जिसके बाद मंदिर को खाली करा दिया गया है। अधिकारी ने बताया कि सभी पुजारियों को उनके पद से हटाकर उन्हें सुधार गृह में भेज दिया गया है। 

घटना के बाद गांव वाले हो रहे परेशान

घटना के सामने आने के बाद इलाके में कौतूहल बढ़ गया है। जिलाधिकारी ने बताया कि "मंदिर अब भिक्षुओं से खाली है और आसपास के ग्रामीणों में ऐसी मान्यता है कि पुण्य कमाने या अच्छे कर्म के लिए भिक्षुओं को भोजन दान करना आवश्यक है।"  बता दें कि यहां के स्थानीय लोगों में ऐसी मान्यता है कि पुण्य कमाने या अच्छे कर्म के लिए पुजारियों को खाना खिलाना जरुरी है। जिलाधिकारी बुनलर्ट ने बताया कि इस समस्या को देखते हुए वह जल्द ही मंदिर में पुजारियों की व्यवस्था करेंगे। जिससे लोग अपना धार्मिक अनुष्ठान कर सकें। 

गौरतलब है कि थाईलैंड में बौद्ध धर्म सबसे बड़ा धर्म है, यहां कि लगभग 93 प्रतिशत आबादी इस धर्म का पालन करती है। यहां भगवान बुद्ध के कई भव्य और प्राचीन मंदिर स्थित हैं, जिनके दर्शन करने हर साल हजारों लाखों लोग आते हैं। इन लोगों में भारत से आए हुए श्रद्धालु भी शामिल हैं। हाल ही में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपनी थाईलैंड यात्रा के दौरान यहां स्थित दुनिया के सबसे पवित्र बुद्ध मंदिर कहे जाने वाले एमराल्ड मंदिर के दर्शन किए थे। उन्होंने इस मंदिर में बने रामायण भित्ति चित्र को देखा था। 

म्यांमार से थाईलैंड और भारत आता है ड्रग्स

पुलिस ने अपनी छापेमारी में पुजारियों के पास से जिस ड्रग्स को बरामद किया है उसका इस्तेमाल थाईलैंड में बड़ी मात्रा में होता है। यूनाइटेड नेशन की ड्रग्स और क्राइम एजेंसी के मुताबिक, थाईलैंड में ड्रग्स म्यांमार से लाया जाता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वर्तमान में म्यांमार इंटरनेशनल ड्रग्स गिरोह का अड्डा बना हुआ है।

थाईलैंड के अलावा भारत में भी ड्रग्स की तस्करी म्यांमार से ही होती है। इस साल मार्च में दिल्ली पुलिस की एक स्पेशल टीम ने म्यांमार से लाई गई हीरोइन पकड़ी थी। पुलिस के मुताबिक इस ड्रग्स की कीमत 40 करोड़ के आसपास थी। भारत में यह ड्रग्स म्यांमार से मणिपुर के रास्ते लाई जाती है।  

Created On :   29 Nov 2022 11:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story