दैनिक भास्कर हिंदी: थाईलैंड फायरिंग: मारा गया 26 लोगों की जान लेने वाला सिरफिरा सैनिक

February 9th, 2020

हाईलाइट

  • फायरिंग के बाद मॉल में छिपा था
  • कमांडर मारकर हथियार चुराए थे

डिजिटल डेस्क, बैंकॉक। उत्तरपूर्वी थाईलैंड के नाखोन रत्चासिमा शहर में अंधाधुंध गोलीबारी में 26 लोगों की जान लेने वाले सिरफिरे सैनिक को सुरक्षाबलों ने मार गिराया। इस बात की जानकारी रविवार को एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने दी। शनिवार रात तक बताया जा रहा था कि गोलीबारी में 20 लोगों की मौत हुई, जबकि थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुथ चान-ओचा ने जानकारी दी कि इस फायरिंग में 26 लोगों की जान गई और 57 लोग बुरी तरह से घायल हुए।

फायरिंग के बाद मॉल में छिपा था
सिरफिरे सैनिक की उम्र 32 साल थी, जिसने शॉपिंग सेंटर में मौजूद कई लोगों को बंधक बना रखा था। रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया था कि एक जूनियर अधिकारी जाकरापंथ थोम्मा नाम के इस सैनिक ने मिलिट्री कैंप से हथियार चुराकर अपने कमांडिंग अफसर की हत्या कर दी। इसके बाद वह एक शॉपिंग सेंटर में जा घुसा और अंधाधुंध गोलीबारी की। इसके बाद वह कोराट नाम से प्रसिद्ध टर्मिनल 21 शॉपिंग मॉल में छिपा था। पुलिस और सैन्य बलों ने टर्मिनल 21 मॉल सील कर दिया।

ये भी पढ़ें : थाईलैंड में सैनिक ने की अंधाधुंध गोलीबारी, 20 की मौत, कई लोगों को बनाया बंधक

रात भर हुई गोलीबारी
द नेशन की रिपोर्ट के अनुसार, सुरक्षा बलों द्वारा चलाए गए अभियान के कारण रात भर गोलियों की आवाज सुनाई देती रही। कई लोगों के अभी भी मॉल में छिपे होने या संदिग्ध द्वारा बंधक बनाए जाने की आशंका है। इस बीच जनस्वास्थ्य मंत्री अनुटिल चर्नविकाकुल ने रविवार सुबह अपने फेसबुक पर संदिग्ध को मार गिराने के लिए सुरक्षाबलों को बधाई दी।

बीबीसी ने चर्नविकाकुल के फेसबुक पोस्ट के हवाले से कहा, 'इस स्थिति को खत्म करने के लिए पुलिस और सेना का धन्यवाद। शूटर को मार गिराया गया।' गोलीबारी शनिवार को अपराह्न 3 बजे सौथम फिथक मिलिट्री कैंप में शुरू हुई जहां थोम्मान ने अपने कमांडिंग अफसर की हत्या कर दी। बैंकॉक पोस्ट ने उनका नाम अनंथारोट क्रासेई बताया है।

कैंप से चुराए थे हथियार
पोस्ट में कहा गया कि वहां कर्नल अनंतारोट की 63 वर्षीय सास और एक अन्य सैनिक की भी हत्या की गई। संदिग्ध ने कैंप से हथियार और गोला-बारूद भी उठा लिया था। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, इसके बाद उसने शाम छह बजे टर्मिनल 21 मॉल पहुंचने से पहले कई स्थानों पर अंधाधुन गोलीबारी की।

खबरें और भी हैं...